21.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

यूपी सरकार ने सेंसर बोर्ड से कहा, स्टंट सीन पर चलायें कैंची या दें वैधानिक चेतावनी

लखनऊ : बॉलीवुड फिल्मों में दिखाये जा रहे स्टंट सीन को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार ने केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड को सुझाव दिया है. यूपी सरकार का सुझाव है कि वह बॉलीवुड फिल्मों में दोपहिया या चार पहिया वाहनों पर कलाकारों के स्टंट सीन काट दे या फिर उनमें वैधानिक चेतावनी जारी करे.उत्तर प्रदेश के […]

लखनऊ : बॉलीवुड फिल्मों में दिखाये जा रहे स्टंट सीन को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार ने केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड को सुझाव दिया है. यूपी सरकार का सुझाव है कि वह बॉलीवुड फिल्मों में दोपहिया या चार पहिया वाहनों पर कलाकारों के स्टंट सीन काट दे या फिर उनमें वैधानिक चेतावनी जारी करे.उत्तर प्रदेश के यातायात आयुक्त के रवींद्र नायक ने आज कहा, हमारी फिल्मों में दिखाया जाता है कि हीरो बाइक और कार पर स्टंट कर रहा है.

ऐसे दृश्यों को देखकर युवा भी वैसा ही करने की कोशिश करते हैं और अकसर मौत के शिकार बनते हैं. मैंने सेंसर बोर्ड के मुख्य कार्याधिकारी को सुझाव दिया है कि ऐसे दृश्य फिल्मों में ना दिखाये जायें. उन्होंने कहा, ऐसा देखा गया है कि फिल्मों में हीरो बिना हेलमेट पहने दोपहिया वाहन चला रहा है और चार पहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट नहीं लगा रहा है. इसके अलावा ऐसे स्टंट दृश्य कर रहा है, जो यातायात नियमों के खिलाफ होते हैं.

युवा उन्हें देखकर अकसर यातायात नियमों का उल्लंघन करते हैं. नायक ने इस संबंध में बोर्ड को पत्र लिखा है. उन्होंने कहा कि बोर्ड जब यह सुनिश्चित करता है कि मद्यपान, धूम्रपान या तंबाकू खाने के दृश्य फिल्मों में ना हों, तो उसे यह भी देखना चाहिए कि खतरनाक ड्राइविंग के दृश्य भी फिल्मों में ना हों.उन्होंने कहा कि यदि ऐसा कोई दृश्य दिखाना जरूरी है तो स्क्रीन के नीचे वैधानिक चेतावनी लिखी होनी चाहिए.

नायक ने कहा कि देश में सड़क दुर्घटनाओं में औसतन हर साल 40 लाख लोग जान गंवाते हैं, जबकि उत्तर प्रदेश में ऐसी दुर्घटनाओं में 16 हजार लोगों की मौत होती है. उन्होंने बताया कि एक जनवरी से 30 जून 2014 के बीच 2656 दोपहिया वाहनों की दुर्घटनाएं हुई, जिनमें 1342 लोगों की मौत हो गयी. यदि दोपहिया वाहन चालकों ने यातायात नियमों का पालन किया होता और हेलमेट लगाया होता तो कम से कम 90 फीसदी लोगों की जान जाने से बच सकती थी. नायक ने कहा कि प्रदेश सरकार बोर्ड को ये सलाह भी देगी कि फिल्मों के माध्यम से यातायात नियमों को लेकर जागरूकता कैसे फैलायी जाए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें