महाकाव्‍य ”महाभारत” का तेलुगू भाषा में प्रकाशन करेगी गीताप्रेस, 15 दिनों में होगा उपलब्‍ध

गोरखपुर : दुनिया में हिंदू धर्म से जुड़ीं सर्वाधिक पुस्तकें प्रकाशित करने वाली गीताप्रेस ने ‘महाभारत’ को तेलुगू में प्रकाशित करने का फैसला किया है. गीताप्रेस के प्रोडक्शन मैनेजर लालमणि त्रिपाठी ने मंगलवार को बताया कि तेलुगू में महाभारत प्रकाशित करने की प्रक्रिया चल रही है और संभवत: 15 दिन में पुस्तक बाजार में आ […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | May 29, 2018 8:19 PM

गोरखपुर : दुनिया में हिंदू धर्म से जुड़ीं सर्वाधिक पुस्तकें प्रकाशित करने वाली गीताप्रेस ने ‘महाभारत’ को तेलुगू में प्रकाशित करने का फैसला किया है. गीताप्रेस के प्रोडक्शन मैनेजर लालमणि त्रिपाठी ने मंगलवार को बताया कि तेलुगू में महाभारत प्रकाशित करने की प्रक्रिया चल रही है और संभवत: 15 दिन में पुस्तक बाजार में आ जायेगी.

गीताप्रेस उर्दू सहित 15 भाषाओं में 1800 किस्म की पुस्तकों का प्रकाशन पहले से ही कर रही है. त्रिपाठी ने बताया कि छह-सात साल से दो विद्वान स्वेच्छा से महाभारत का तेलुगू में अनुवाद कर रहे हैं. कार्य का अधिक दबाव होने की वजह से हम इसे प्रकाशित नहीं कर सके. अब इसे प्रकाशित किया जा रहा है.

उन्होंने बताया कि पुस्तक के सात खंड होंगे. पहला संस्करण 15 दिन में बाजार में आने की संभावना है. हर खंड की कीमत 400 रूपये होगी. वेतन बढ़ोतरी और अन्य मुददों पर तीन साल पहले गीताप्रेस कुछ दिन के लिए बंद रही थी. कर्मचारी हड़ताल पर चले गये थे. प्रेस के बंद होने के कगार पर होने की अफवाहें भी उड़ीं.

प्रबंधक ने ऐसी किसी आशंका से इनकार करते हुए कहा कि दो साल पहले स्टाफ के कुछ मुद्दे थे लेकिन अब उनका हल निकल गया है. प्रेस बंद होने का कोई सवाल नहीं है. हम तो इसके विस्तार की योजना बना रहे हैं.

Next Article

Exit mobile version