कानपुर में दो पक्षों के बीच तनाव, सुरक्षा बल तैनात

कानपुर : शहर के फजलगंज थाना क्षेत्र के दर्शनपुरवा में आज एक धार्मिक पोस्टर का कथित तौर पर अपमान करने को लेकर दो संप्रदायों के बीच तनाव फैल गया और एक पक्ष ने दूसरे पर पथराव शुरु कर दिया. स्थिति पर काबू पाने के लिए पुलिस को लाठियां भांजनी पड़ी और आंसू गैस के गोले […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | October 24, 2015 6:26 PM

कानपुर : शहर के फजलगंज थाना क्षेत्र के दर्शनपुरवा में आज एक धार्मिक पोस्टर का कथित तौर पर अपमान करने को लेकर दो संप्रदायों के बीच तनाव फैल गया और एक पक्ष ने दूसरे पर पथराव शुरु कर दिया. स्थिति पर काबू पाने के लिए पुलिस को लाठियां भांजनी पड़ी और आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े.

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने पत्रकारों से कहा कि दुर्गा मां के एक भंडारे का पोस्टर जमीन पर गिरा पाया गया. इस पर एक पक्ष ने दूसरे पर आरोप लगाया कि उनके जुलूस के दौरान इसे कथित तौर पर गिराया गया. उन्होंने कहा कि इस बात को लेकर दोनों पक्षों में असंतोष फैल गया जिसके बाद आज दोपहर दोनों पक्षों की बैठक बुलाकर उनके बीच सुलह भी करा दी गई. शर्मा ने कहा कि समझौता होने के बाद पहले पक्ष के 100-150 लोगों ने नारेबाजी की और कथित तौर पर पथराव किया. इस पर काबू पाने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पडा और भीड को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोडे.

जिलाधिकारी के मुताबिक इस घटना में अभी तक कोई हताहत नहीं हुआ है और न ही जान-माल की हानि हुई है. इलाके में तनाव को देखते हुए प्रशासन ने पुलिस और पीएसी के अलावा सीआईएसएफ की भी एक टुकडी को इलाके में तैनात किया है. हालांकि रह-रहर कर पथराव की छिटपुट घटनायें जारी हैं. इलाके में व्याप्त तनाव के कारण फजलगंज से निकलने वाला मोहर्रम का ताजिया अभी तक निकल नहीं पाया है और प्रशासन दोनों पक्षों को समझाने का प्रयास कर रहा है. नगर के रायपुरवा इलाके में भी दो संप्रदायों के बीच नोंक-झोंक होने की खबर है.

शर्मा के अनुसार शहर के कुछ इलाके में हालात थोडे खराब हैं बाकी पूरे शहर में शांति है. शहर में मुहर्रम के सभी ताजिये सुरक्षित करबला पहुंचा दिये गये है. अफवाह फैलने से रोकने के लिये सोशल मीडिया पर पाबंदी जैसे सख्त इंतजाम किये जा रहे है. उन्होंने कहा कि जो भी लोग अफवाह फैलाते या माहौल बिगाडते पकडे जायेंगे, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. एसएसपी शलभ माथुर के अनुसार पूरे शहर में पुलिस को अलर्ट कर दिया गया है तथा शहर के सभी समस्याग्रस्त इलाकों में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात कर दिया गया है. उन्होंने कहा स्थिति तनाव पूर्ण लेकिन नियंत्रण में है.

Next Article

Exit mobile version