तस्करी के जरिए विदेशों में भेजे जा रहे 124 कछुए बरामद

लखनऊ : उत्तर प्रदेश से दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों को की जाने वाली कछुओं की तस्करी रोकने की दिशा में अहम सफलता हासिल करते हुए प्रदेश के वन विभाग ने मैनपुरी जिले के नगलाराठे क्षेत्र में छापा मारकर एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर उसके पास से 124 कछुए बरामद किए हैं. प्रभागीय वन अधिकारी मनीष […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | December 20, 2015 1:33 PM

लखनऊ : उत्तर प्रदेश से दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों को की जाने वाली कछुओं की तस्करी रोकने की दिशा में अहम सफलता हासिल करते हुए प्रदेश के वन विभाग ने मैनपुरी जिले के नगलाराठे क्षेत्र में छापा मारकर एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर उसके पास से 124 कछुए बरामद किए हैं.

प्रभागीय वन अधिकारी मनीष सिंह ने आज यहां बताया कि जानकारी मिलने पर वन विभाग की एक टीम ने नगलाराठे में कल छापा डालकर विभिन्न प्रजातियों केे 124 कछुओं को बरामद किया है. इनमें से 100 कछुए ‘ब्लैक पौंड टर्टल’, 20 ‘इंडियन मड टर्टल’ और चार कछुए ‘सॉफ्टशेल टर्टल’ हैं. उन्होंने बताया कि छापे के दौरान कछुओं की तस्करी में लिप्त गिरोह के एक सदस्य जितेन्द्र को गिरफ्तार कर लिया गया है जबकि उसका सरगना अखिलेश भाग जाने में सफल रहा.

पूछताछ में पता चला है कि इस तस्करी में लिप्त लोग मैनपुरी से आसपास के क्षेत्र में कछुए भेजते थे फिर वहां से इन्हें तस्करी कर दक्षिण पूर्व एशिया के देशों में भेजा जाता था. अधिकारी ने बताया कि इन कछुओं को तस्करी कर दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों में भेजा जाता था जहां आहार के तौर पर इनका उपयोग किया जाता था. मैनपुरी के अन्य हिस्सों से पहले भी कछुओं को बरामद किया गया है. पुलिस के अनुसार, कछुओं की तस्करी संगठित अपराध का रुप लेती जा रही है और आरोपी अखिलेश इसका मुखिया है. उसकी तलाश की जा रही है. गिरफ्तार व्यक्ति के खिलाफ सुसंगत धाराओं में मामला दर्ज कर किया गया है.

Next Article

Exit mobile version