20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हार्लिक्स के फूडल्स, नॉर के सूपी नूडल्स टेस्ट में फेल

बाराबंकी : उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में कई प्रतिष्ठित कम्पनियों के लोकप्रिय खाद्य उत्पादों के नमूने प्रयोगशाला में करायी गयी जांच में ‘मानकों से नीचे ‘ पाये गये हैं. खाद्य सुरक्षा अधिकारी संजय सिंह ने आज यहां बताया कि पिछले साल मई में शहर के एक माल से नॉर के सूपी नूडल्स, हॉर्लिक्स के फूडल्स […]

बाराबंकी : उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में कई प्रतिष्ठित कम्पनियों के लोकप्रिय खाद्य उत्पादों के नमूने प्रयोगशाला में करायी गयी जांच में ‘मानकों से नीचे ‘ पाये गये हैं. खाद्य सुरक्षा अधिकारी संजय सिंह ने आज यहां बताया कि पिछले साल मई में शहर के एक माल से नॉर के सूपी नूडल्स, हॉर्लिक्स के फूडल्स और चिंग्स के हॉट गार्लिक इंस्टेंट नूडल्स के नमूने लेकर जांच के लिये भेजे थे, जिनकी रिपोर्ट हाल में ही आयी है.

उन्होंने बताया कि जांच में इन सभी उत्पादों के नमूने मानकों से नीचे :निर्धारित मानक के प्रतिकूल: पाये गये हैं. जांच रिपोर्ट में स्पष्ट लिखा गया है कि इन उत्पादों के टेस्टमेकर की भस्म की मात्रा एक प्रतिशत की अनुमान्य मात्रा से ज्यादा पायी गयी है. सिंह ने बताया कि चिंग्स नूडल्स के टेस्टमेकर की भस्म की मात्रा। . 83 प्रतिशत, हॉर्लिक्स फूडल्स में 2 . 37 फीसद और नॉर सूपी नूडल्स में. . 89 प्रतिशत पायी गयी है, लिहाजा इन्हें अधोमानक माना गया है.

उन्होंने बताया कि इन कंपनियों को बाराबंकी कार्यालय से एक हफ्ते पहले नोटिस जारी किया गया है. इन कंपनियों को अपील के लिये एक महीने का मौका दिया जायेगा. इन मानकों से कमतर उत्पादों के सेवन से सेहत को होने वाले नुकसान के बारे में पूछने पर सिंह ने बताया कि रिपोर्ट में यह नहीं लिखा गया है कि इनसे स्वास्थ्य को क्या नुकसान होगा, लिहाजा वह इस बारे में कुछ नहीं कह सकते.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें