यूपी का मैनपुरी कछुआ तस्करी का गढ़, 810 बरामद

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मैनपुरी जिले में वन विभाग तथा पुलिस के संयुक्त दल ने छापामार कार्रवाई करते हुए दुर्लभ प्रजापति के 810 कछुए बरामद किये. प्रभागीय वन अधिकारी मनीष सिंह ने बताया ‘‘सूचना मिलने पर वन विभाग तथा पुलिस के संयुक्त दल ने मैनपुरी जिले के कुरावली क्षेत्र में कल छापा मारा और […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | February 28, 2016 4:25 PM

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मैनपुरी जिले में वन विभाग तथा पुलिस के संयुक्त दल ने छापामार कार्रवाई करते हुए दुर्लभ प्रजापति के 810 कछुए बरामद किये. प्रभागीय वन अधिकारी मनीष सिंह ने बताया ‘‘सूचना मिलने पर वन विभाग तथा पुलिस के संयुक्त दल ने मैनपुरी जिले के कुरावली क्षेत्र में कल छापा मारा और दुर्लभ प्रजाति के 810 कछुए बरामद किये. उन्होंने बताया कि इस मामले में तीन लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है. कछुओं की तस्करी में धर्मेन्द्र नामक व्यक्ति की संलिप्तता पायी गयी है.

मैनपुरी कछुओं की तस्करी के लिये कुख्यात होता जा रहा है. इससे पहले गत 20 फरवरी को वन विभाग के अधिकारियों तथा पुलिस की एक संयुक्त टीम ने मैनपुरी के करहल स्थित एक कंजड बस्ती में राजवीर नामक व्यक्ति के घर पर कल रात छापा मारकर वहां बोरे में रखे 605 दुर्लभ कछुए बरामद किये थे. छापे के दौरान घर में मौजूद लोग भाग गये थे। इस मामले में सात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था. मैनपुरी से कछुओं की तस्करी की कई शिकायतें आयी थीं। इस पर काम करते हुए पिछले चार माह के दौरान जिले के विभिन्न स्थानों पर छापे मारकर बड़ी संख्या में कछुए बरामद किये थे.

गत तीन फरवरी को झारखण्ड के दुमका क्षेत्र में एक ट्रक पर लदे तीन हजार से ज्यादा कछुए बरामद किये गये थे. ये जीव भी मैनपुरी से ही लाये गये थे.

Next Article

Exit mobile version