27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

यूपी : MLC चुनाव की सभी तैयारियां पूरी

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में विधान परिषद की 28 सीटों के लिये आगामी तीन मार्च को होने वाले चुनाव के लिये सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अरुण सिंघल ने आज यहां संवाददाताओं को बताया कि विधान परिषद के 35 स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्रों के द्विवार्षिक चुनाव में सात […]

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में विधान परिषद की 28 सीटों के लिये आगामी तीन मार्च को होने वाले चुनाव के लिये सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अरुण सिंघल ने आज यहां संवाददाताओं को बताया कि विधान परिषद के 35 स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्रों के द्विवार्षिक चुनाव में सात क्षेत्रों के चुनाव निर्विरोध संपन्न होने के बाद अब तीन मार्च को शेष 28 निर्वाचन क्षेत्रों के तहत कुल 58 जिलों में चुनाव होना है. उन्होंने बताया कि इन चुनाव में कुल 105 उम्मीदवार मैदान में है. करीब एक लाख मतदाता कुल 729 मतदान केंद्रों पर इन प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला कर सकेंगे.

सिंघल ने बताया कि संवेदनशील क्षेत्रों में केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल तथा अन्य स्थानों पर पीएसी एवं अन्य सशस्त्र बल तैनात किया गया है. चुनाव प्रक्रिया पर पैनी नजर रखने के लिये सभी 28 निर्वाचन क्षेत्रों में प्रेक्षक नियुक्त किये गये हैं. इसके अलावा धन-बल के प्रयोग को रोकने के लिये आयोग ने 11 व्यय प्रेक्षक भी तैनात किये हैं. उन्होंने बताया कि चुनाव को स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से कराने के लिये जिलों में प्रशासन को हर मतदेय स्थल की वीडियोग्राफी कराये जाने के साथ मतदान कक्ष में आने-जाने वाले हर व्यक्ति की जामातलाशी लेने के निर्देश भी दिये गये हैं.

सिंघल ने बताया कि सभी संवेदनशील मतदान स्थलों पर वेब कैमरा लगाया जायेगा. साथ ही सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि वे चुनाव के संबंध में मिली शिकायतों का जल्द निस्तारण करके उसका समाधान वेब एप्लीकेशन पर अपलोड कर दें. गौरतलब है कि स्थानीय प्राधिकारी क्षेत्र की 35 सीटों में से सीतापुर, लखनउ-उन्नाव, प्रतापगढ, बांदा-हमीरपुर, आगरा-फिरोजाबाद, मेरठ-गाजियाबाद तथा मथुरा-एटा-मैनपुरी समेत सात सीटों पर सत्तारुढ समाजवादी पार्टी :सपा: के प्रत्याशी निर्विरोध घोषित किये जा चुके हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें