22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कानपुर जेल में एचआईवी पॉजीटिव कैदियों की संख्या हुई 25

कानपुर : कानपुर की जिला जेल में राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन द्वारा जेल में एचआईवी संक्रमित कैदियों का पता लगाने के लिए चलाये गये अभियान के दौरान एक महिला सहित 14 नये कैदी एचआईवी पॉजिटिव पाये गये हैं. इन्हें मिला कर जेल में अब एचआईवी पॉजिटिव कैदियों की कुल संख्या 25 हो गयी है. इन […]

कानपुर : कानपुर की जिला जेल में राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन द्वारा जेल में एचआईवी संक्रमित कैदियों का पता लगाने के लिए चलाये गये अभियान के दौरान एक महिला सहित 14 नये कैदी एचआईवी पॉजिटिव पाये गये हैं. इन्हें मिला कर जेल में अब एचआईवी पॉजिटिव कैदियों की कुल संख्या 25 हो गयी है. इन सभी 25 एचआईवी पॉजिटिव कैदियों की काउंसलिंग और इलाज शुरू हो गया है. जिला जेल के अधीक्षक विपिन मिश्रा ने आज यहां बताया कि जेल में कैदियों में एचआईवी संक्रमण की जांच के लिये हर साल समय समय पर अभियान चलाया जाता है.

इस साल भी नाको ने कानपुर सहित सभी जेलों में एचआईवी संक्रमित रोगियों की जांच के लिये 26 फरवरी से 2 मार्च 2016 तक अभियान चलाया गया जिसमें जेल में बंद सभी 2518 कैदियों का परीक्षण किया गया. उन्होंने बताया कि जांच में पिछले साल एचआईवी पॉजिटिव पाए गए 11 कैदी शामिल नहीं थे. इस बार की जांच में 13 पुरुष और 1 महिला कैदी एचआईवी पाजीटिव पाये गये. मेडिकल कालेज के एआरटी सेंटर के काउंसेलर ने इन एचआईवी संक्रमित कैदियों की काउसंलिग शुरु कर दी.

इन कैदियों का इलाज भी शुरु कर दिया गया. इन कैदियों से यह भी कहा गया कि वह अपनी पत्नी और बच्चों की भी एचआईवी जांच कराने को कहें ताकि अगर वह एचआईवी संक्रमित हों तो उनका समय रहते इलाज शुरु हो सके. जेल अधीक्षक मिश्रा ने बताया कि एचआईवी पाजीटिव कैदी सजायाफ्ता और विचाराधीन दोनों ही हैं. जेल में आने वाले हर कैदी के स्वास्थ्य की जांच तो की जाती है लेकिन एचआईवी जांच नहीं की जाती. उन्होंने कहा कि इन कैदियों को अन्य सामान्य कैदियों के साथ ही रखा जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें