मुजफ्फरपुर ले जाया जा रहा 10 किलो सोना सिलीगुड़ी में जब्त

सिलीगुड़ी : केंद्र सरकार एक तरफ काला धन पर अंकुश लगाने के दावे कर रही है, तो दूसरी सोने की तस्करी की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं. सिलीगुड़ी सोने की तस्करी के एक प्रमुख रास्ते के रूप में सामने आया है. 26 जून की रात को एनजेपी स्टेशन से दो किलो सोने के साथ […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | July 9, 2018 2:35 AM
सिलीगुड़ी : केंद्र सरकार एक तरफ काला धन पर अंकुश लगाने के दावे कर रही है, तो दूसरी सोने की तस्करी की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं. सिलीगुड़ी सोने की तस्करी के एक प्रमुख रास्ते के रूप में सामने आया है. 26 जून की रात को एनजेपी स्टेशन से दो किलो सोने के साथ एक तस्कर पकड़े जाने की घटना को चंद दिन ही बीते हैं कि शनिवार रात को 10 किलोग्राम सोने के साथ खुफिया राजस्व निदेशालय (डीआरआइ) की टीम ने दो तस्करों को गिरफ्तार किया है.
दोनों पड़ोसी राज्य बिहार के निवासी हैं. डीआरआइ ने रविवार को दोनों तस्करों को सिलीगुड़ी एसीजेएम की अदालत में पेश किया. अदालत ने दोनों की जमानत याचिका को नामंजूर करते हुए एक दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया. सोमवार को फिर से दोनों को अदालत में पेश किया जायेगा. जब्त सोने की कीमत वर्तमान दर पर 3 करोड़ 16 लाख 14 हजार रुपये है. जानकारी के अनुसार, भूटान से यह सोना बिहार के मुजफ्फरपुर के लिए रवाना हुआ था. इसकी जानकारी डीआरआइ को पहले से मिल चुकी थी.
शनिवार रात सिलीगुड़ी के रास्ते सोना गुजरने की बात थी. गुप्त सूचना के आधार पर डीआरआइ की टीम सिलीगुड़ी से सटे फूलबाड़ी-घोषपुकुर बाइपास (बिहार जानेवाली सड़क) पर ग्वालटोली इलाके में घात लगाकर बैठी थी. देर रात बिहार नंबर की एक वैगन आर कार को रोककर उसकी तलाशी लेने पर सोने की दस ईंटें बरामद की गयीं. सभी ईंटे एक-एक किलोग्राम की हैं. डीआरआइ ने सोने के साथ गाड़ी को भी जब्त कर लिया और उसमें सवार दोनों तस्करों को गिरफ्तार कर लिया. ड्राइवर की सीट के कवर से दो व पिछली सीट के कवर से आठ सोने की ईंटें बरामद की गयीं. सोने की ईंटों पर चीन व स्वीट्जरलैंड का चिह्न अंकित है.
डीआरआइ सूत्रों के मुताबिक, यह सोना चीन से भूटान के रास्ते बिहार के लिए रवाना किया गया था. गिरफ्तार तस्करों में सौरभ कुमार जैन व दिलीप कुमार चौरसिया शामिल हैं. सौरभ कुमार जैन बिहार के मुजफ्फरपुर और दिलीप कुमार चौरसिया चंपारण का निवासी बताया गया है. डीआरआइ पक्ष के वकील त्रिदीब साहा ने बताया कि अदालत ने दोनों आरोपियों को एक दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा है. जब्त सोना बिहार ले जाया जा रहा था.

Next Article

Exit mobile version