51.33 लाख का सोना बरामद, एक गिरफ्तार

कोलकाता : सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने दो अलग अभियानों में 51,33,684 रुपये मूल्य के 1,684.32 ग्राम सोना जब्त किया है. पहला अभियान सेक्टर कोलकाता अंतर्गत बीएसएफ के 76वें बटालियन की ओर से बार्डर आउटपोस्ट अमुदिया इलाके में चलाया गया, जहां से 12,33,684 रुपये मूल्य के 384.32 ग्राम सोना जब्त किया गया. अभियान के दौरान […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | October 10, 2018 4:32 AM
कोलकाता : सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने दो अलग अभियानों में 51,33,684 रुपये मूल्य के 1,684.32 ग्राम सोना जब्त किया है. पहला अभियान सेक्टर कोलकाता अंतर्गत बीएसएफ के 76वें बटालियन की ओर से बार्डर आउटपोस्ट अमुदिया इलाके में चलाया गया, जहां से 12,33,684 रुपये मूल्य के 384.32 ग्राम सोना जब्त किया गया.
अभियान के दौरान तस्करी के आरोप में एक व्यक्ति को पकड़ा भी गया. दूसरा अभियान सेक्टर कोलकाता अंतर्गत बीएसएफ के 153वें बटालियन ने बार्डर आउटपोस्ट गोजाडांगा मेें चलाया. यहां से 39 लाख रुपये मूल्य के 1,300 ग्राम सोना और दो बाइक बरामद किया गया.
पहली घटना : मंगलवार को सेक्टर कोलकाता अंतर्गत बीएसएफ के 76वें बटालियन को मुखबिरों से बार्डर आउटपोस्ट अमुदिया इलाके मेें सोना की तस्करी किये जाने पूर्व सूचना मिली.
सूचना के आधार पर सुबह करीब आठ बजे बीएसएफ ने इलाके विशेष अभियान शुरू किया. अभियान के दौरान बीएसएफ के जवानों ने इंडो-बांग्लादेश बार्डर के पास एक साइकिल सवार की संदिग्ध गतिविधि देखी. बीएसएफ ने उसे पकड़ा. उसकी तलाशी लेने पर उसके कब्जे से एक पैकेट बरामद किया गया, जिसमें सोना का एक बिस्कुट, सोने का एक बार व सोना के आठ छोटे टूकड़े रखे हुए थे.
सोना का कुल वजन 384.32 ग्राम बताया गया है, जिसकी कीमत 12,33,684 रुपये है. पकड़े गये व्यक्ति का नाम रमेश चंद्र सरकार (39) है. वह उत्तर 24 परगना जिला के स्वरूपनगर थाना के अमुदिया इलाके का निवासी है. बीएसएफ की ओर से बताया गया कि प्राथमिक पूछताछ में रमेश ने बताया कि सोना गंतव्य तक पहुंचाने के लिये उसे तस्करों के पास से दो हजार रुपये मिलते. जब्त सोना को तेंतुलिया स्थित कस्टम कार्यालय को सौंप दिया गया.
दूसरी घटना : मंगलवार को मुखबिरों से सेक्टर कोलकाता अंतर्गत बीएसएफ के 153वें बटालियन को बार्डर आउटपोस्ट गोजाडांगा इलाके मेें सोना तस्करी किये जाने की भनक मिली. सूचना के आधार पर सुबह करीब 10.45 बजे बीएसएफ ने विशेष अभियान शुरू किया. गोजाडांगा इलाके में बीएसएफ के जवानों ने दो बाइक सवारों की संदिग्ध गतिविधि देखी. अपनी ओर बीएसएफ के जवानों को आता देख, दोनों लोग बाइक छोड़ झाड़ियों के बीच भाग निकलने में कामयाब हुए.
बीएसएफ के जवानों ने दोनों बाइक को जब्त कर लिया. एक बाइक के एयर फिल्टर में सोना के चार बिस्कुट छिपाये गये थे. सोना के बिस्कुट का वजन एक किलोग्राम और अन्य तीन बिस्कुट के वजन 100 ग्राम बताये गये हैं. सोना के चारों बिस्कुट की कीमत 39 लाख रुपये बतायी गयी है. जब्त सोना और दोनों बाइक को बसीरहाट थाना के हवाले कर दिया गया है. जांच में पता चला कि बाइक ओ मंडल और अनर हुसैन मंडल नामक व्यक्तियों के हैं. दोनों के खिलाफ थाने में प्राथमिकी दर्ज की गयी है.

Next Article

Exit mobile version