महिला कोच से दबोचे गये 4670 पुरुष यात्री

आसनसोल रेल मंडल के आरपीएफ जवानों की कड़ी निगरानी से गिरफ्तार हुए हजारों अपराधी

By Prabhat Khabar News Desk | July 8, 2024 1:06 AM

राम कुमार, आसनसोल

आसनसोल रेल मंडल यात्रियों की सुरक्षा के लिए हमेशा तत्पर रहता है. महिला कोच में यात्रा करने वालों के खिलाफ कड़ी निगरानी की जाती है. आसनसोल रेल मंडल के वरिष्ठ सुरक्षा आयुक्त राहुल राज ने बताया कि 2024 जनवरी से लेकर जून तक आरपीएफ के लिए बेहद खास रहा. इस दौरान आरपीएफ ने मुस्तैदी दिखाते हुए कानून तोड़ने वाले बड़ी तादाद में लोगों के खिलाफ कार्रवाई की.

वरिष्ठ सुरक्षा आयुक्त ने मंडल के छह महीने का आंकड़ा बताया कि 141 रेलवे एक्ट के तहत चेन पुलिंग करने में 562 केस रजिस्टर्ड हुए और 550 लोग गिरफ्तार हुए. जिनसे 3 लाख 34 हजार 600 रुपये जुर्माना वसूला गया. दूसरी ओर पूरे मंडल में बिना अनुमति के स्टेशन पर हॉकरी करने वालों के खिलाफ 144 धारा के तहत 1663 केस रजिस्टर्ड हुए. इसमें 2255 हॉकर गिरफ्तार हुए. इनसे 22 लाख 92 हजार 830 रुपये जुर्माना वसूला गया.

दूसरी और पूरे मंडल में मेल एक्सप्रेस और लोकल ट्रेन में महिला कोच में सफर करने वाले पुरुष व्यक्तियों के खिलाफ 62 धारा के तहत 3205 केस रजिस्टर्ड हुए. 4670 पुरुष गिरफ्तार हुए. कुल जुर्माना आठ लाख 56 हजार 800 रुपये वसूला गया. मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में शराब की तस्करी पर लगाम लगाने के लिए लगातार सुरक्षा विभाग की ओर से प्रत्येक ट्रेन और स्टेशनों पर छापामारी अभियान चलाया जा रहा है. जिसके तहत छह महीने में आसनसोल रेल मंडल के सुरक्षा विभाग की ओर से 73 केस रजिस्टर्ड किये गये.

कुल 21 लाख 31 हजारर 210 मिलीलीटर शराब जब्त की गयी. 49 लोगों को गिरफ्तार किया गया. इनसे आठ लाख 97 हजार 400 रुपये जुर्माना वसूला गया. दूसरी ओर पूरे मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर चलती ट्रेन पकड़ने के दौरान अपना संतुलन खो देने के कारण लाइन के नीचे गिरने से छह पुरुषों और तीन महिलाओँ को बचाया गया.

बचाया गया बच्चों को

श्री राज बताया कि यात्रियों की सुरक्षा के प्रति विशेष नजर रखी जाती है. इसके तहत स्टेशनों पर कड़ी निगरानी रखी जाती है कि कोई बच्चा घर से भाग कर घूम तो नहीं रहा. पूरे मंडल में चाइल्ड रेस्क्यू के तहत 39 लड़कों और 42 लड़कियों को बचाया गया. दूसरी ओर स्टेशन परिसर में यात्रियों के मोबाइल, बैग आदि चोरी के मामले में पूरे मंडल में 21 केस रजिस्टर्ड हुए और 21 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया. दूसरी ओर रेलवे की संपत्ति चोरी करने के मामले में पूरे मंडल में 89 चोर गिरफ्तार हुए. उन्होंने यह भी बताया कि पूरे मंडल में टिकट दलालों पर नकेल कसने के लिए भी लगातार अभियान चलाया जा रहा है. महिलाओं की सुरक्षा पर विशेष नजर रखी जा रही है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Next Article

Exit mobile version