रानीगंज लूट में शामिल दो अपराधी गिरफ्तार

रानीगंज : स्थानीय बड़ाबाजार की लंबू गली स्थित रानीगंज ज्वेलर्स से लाखों रु पये मूल्य के आभूषण की लूट के मामले में जामुड़िया थाना पुलिस ने दो अपराधियों को गिरफ्तार किया. उनसे पूछताछ में उन्होंने अपने सहयोगियों के नाम बताये. दोनों को गुरुवार को आसनसोल महकमा कोर्ट में पेश किया गया. पुलिस जांच अधिकारी ने […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | May 4, 2018 1:25 AM
रानीगंज : स्थानीय बड़ाबाजार की लंबू गली स्थित रानीगंज ज्वेलर्स से लाखों रु पये मूल्य के आभूषण की लूट के मामले में जामुड़िया थाना पुलिस ने दो अपराधियों को गिरफ्तार किया. उनसे पूछताछ में उन्होंने अपने सहयोगियों के नाम बताये. दोनों को गुरुवार को आसनसोल महकमा कोर्ट में पेश किया गया.
पुलिस जांच अधिकारी ने दोनों की टीआई परेड कराने की अनुमति मांगी. कोर्ट ने इसकी मंजूरी देते हुए दोनों की जमानत खारिज कर न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया. इधर अपराधियों का विरोध करते समय अपराधियों की फायरिंग का निशाना बने कपड़ा व्यवसायी भोम्बल रॉय उर्फ झन्तु राय की मौत हो गयी.
नाकेबंदी में दबोचे गये अपराधी
लूट की सूचना मिलने के बाद कालीपहाड़ी में पुलिस ने वाहनों की नाकाबंदी कर चेकिंग शुरू की. एक मोटरसाइकिल पर सवार दो अपराधी पुलिस को देख भागने लगे. पुलिस ने खदेड़ कर श्रीपुर मोड़ के समीप दोनों को मोटरसाइकिल सहित पकड़लिया. उनके पास से तीन रिवाल्वर एवं 10 कारतूस के साथ ही लूटे गये जेवर भी बरामद किये गये. गिरफ्तार होनेवालों में रानीगंज तालडांगा निवासी आशीष दास तथा आसनसोल अधौरीपाड़ा निवासी गोपी धीवर शामिल हैं. उनके सहयोगियों में श्रीपुर निवासी मोहम्मद अब्बास तथा डामरा निवासी रघु कर्मकार शामिल हैं.
अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (सेंट्रल) शायक दास ने बताया कि बरामद जेवरों की संख्या 100 से अधिक है. पुलिस ने इन आरोपियों से पूछताछ की. गुरु वार को पुलिस फोरेसिंक विभाग के अधिकारी ने बंद दुकान को खोलकर फिंगर प्रिंट्स इत्यादि की जांच की.
लुटेरों की होगी टीआई परेड
रानीगंज थाना पुलिस ने दोनों आरोपी को गुरु वार को आसनसोल महकमा कोर्ट में पेश किया. जांच अधिकारी ने जेल में उक्त दोनों आरोपियों की टीआई परेड कराने की मांग महकमा कोर्ट से की. एसीजेएम कोर्ट ने दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के पश्चात टीआई परेड की मंजूरी देकर दोनों को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया.
इस संबंध में नॉर्थ 24 परगना जिले के विष्णुपुर विधाननगर निवासी निर्मल कुमार जाना ने चार अज्ञात अपराधियों के खिलाफशिकायत दर्ज करायी है. पुलिस ने भादवि की धारा 394, 397, 307, भादवि, 25 व 27 आर्म्सएक्ट तथा 3,4 विस्फोटक सामग्री अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज की है.
घायल कपड़ा व्यवसायी ने तोड़ा दम
रानीगंज ज्वेलर्स में लूट के बाद अपराधियों का विरोध करनेवाले कपड़ा व्यवसायी भोम्बल रॉय उर्फझन्तु राय की मौत गुरु वार की दोपहर दुर्गापुर के गौरी देवी अस्पताल में हो गयी. रानीगंज के बड़ाबाजार तथा उसके निवास स्थान साहिब बांधपाड़ा में गम का माहौल है. झंटू के चचेरे भाई अयन राय ने बताया कि झंटू अविवाहित था. उसका छोटा भाई आशीष तथा उसकी बहन अनुराधा उर्फ मिट्ठू राय भी अविवाहित है.
तीनो भाई बहन साहेब बांध स्थित एक भाड़े का मकान में रहते थे. झन्तु काफी सीधा एवं सरल दिल का व्यक्ति था. 15 वर्ष पूर्व बड़ाबाजार स्थित हनुमान मंदिर के समीप घड़ी दुकान में घड़ी मरम्मत का कार्य किया करता था, पर पर पुराने मकान के ढह जाने पर फिलहाल वह एक छोटी गुमटी में छोटे बच्चों के कपड़े बेचा करता था. झंटू अपराधियों को पकड़ने के लिए उनके पास जा पहुंचा था और हाथापाई में ही अपराधियों ने रिवॉल्वर से गोली चला दी थी गोली उसके सिर के सामने पर आर-पार होकर निकल गई थी. उसे पहले आनंदलोक अस्पताल तत्पश्चात गौरी देवी अस्पताल दुर्गापुर ले जाया गया था जहां उसके सर का ऑपरेशन किया गया था पर इसके बावजूद भी उसे बचाया नहीं जा सका.
बाजार का माहौल बिगड़ा
कपड़ा व्यवसायियों ने बताया कि हालांकि गुरुवार को रानीगंज का साप्ताहिक बंदी है. इसके बावजूद भी कोलियरी अंचल के ग्राहकों का आगमन बड़ा बाजार तथा सीआर रोड में होता है पर गुरु वार को बाजार काफी मंद रहा. बड़ा बाजार में पुलिस द्वारा लगाये गेय सीसीटीवी वर्षों से खराब हो चुके हैं जिसके कारण अपराधियों का खौफ समाप्त हो चुका है.
रानीगंज ज्वेलरी एसोसिएशन के साथ रानीगंज चेंबर ऑफ कॉमर्स की संयुक्त बैठक हुयी. अध्यक्ष संदीप भालोटिया ने बताया कि गुरु वार को व्यवसायी मंडली रानीगंज थाना में जाकर को पुलिस को सुरक्षा को लेकर ज्ञापन देंगी.ज्वेलरी एसोसिएशन के सचिव संयुक्त सचिव प्रदीप नंदी ने बताया कि पुलिस द्वारा सभी दुकानों को सुरक्षा दे पाना संभव नहीं है इस स्थिति को देखते हुए जो-जो दुकानदार समर्थ हैं, दुकानों के सामने सीसीटीवी लगाएं ताकि भविष्य में इस तरह की घटना हो तो कम से कम सीसीटीवी फुटेज से घटना में पुलिस प्रशासन को मदद मिल सके.

Next Article

Exit mobile version