कारखाने में ट्रेलर की चपेट में आकर श्रमिक की मौत

दुर्गापुर : कोकओवेन थाना अंतर्गत अंगदपुर इलाके के एक निजी कारखाने में ड्यूटी के दौरान ट्रेलर की चपेट में आने से श्रमिक संजय कुमंभकार(29) की मौत हो गयी. प्लांट के श्रमिकों ने मृतक के आश्रित को मुआवजा और नौकरी देने की मांग पर प्रर्दशन किया. प्लांट प्रबंधन के सकारात्मक आश्वासन के बाद श्रमिकों ने ने […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | August 2, 2018 4:57 AM
दुर्गापुर : कोकओवेन थाना अंतर्गत अंगदपुर इलाके के एक निजी कारखाने में ड्यूटी के दौरान ट्रेलर की चपेट में आने से श्रमिक संजय कुमंभकार(29) की मौत हो गयी. प्लांट के श्रमिकों ने मृतक के आश्रित को मुआवजा और नौकरी देने की मांग पर प्रर्दशन किया. प्लांट प्रबंधन के सकारात्मक आश्वासन के बाद श्रमिकों ने ने प्रर्दशन समाप्त किया. संजय बांकुड़ा के भादरा ग्राम का रहने वाला था.
जानकारी के मुताबिक मंगलवार की रात संजय तृतीय पाली में ड्यूटी करने पहुंचा था. काम के दौरान ही टेलर के चपेट में आकर बुरी तरह जख्मी हो गया. सूचना मिलते ही प्लांट में काम कर रहे श्रमिकों ने जख्मी हलात में दुर्गापुर ईएसआई में भर्ती कराया. स्थिति नाजुक देख चिकित्सक ने उसे एक निजी अस्पताल में रेफर कर दिया. इलाज के क्रम में ही बुधवार सुबह उसकी मौत हो गयी. मौत की सूचना मिलते ही प्लांट के श्रमिक आक्रोशित हो गये एवं अस्पताल के समक्ष प्रदर्शन करने लगे.
श्रमिकों ने बताया कि सुरक्षा का उचित प्रबंध नहीं होने के कारण इसके पहले भी कई हादसे हुये हैं. प्रबंधन श्रमिकों से आवश्यकता से अधिक काम लेता है लेकिन वेतन सही ढंग से नहीं देता. प्लांट में काम करने वाले श्रमिकों को विभिन्न सुविधाओं से वंचित किया जा रहा है. श्रमिक की मौत सुरक्षा में लापरवाही बरतने के कारण ही हुई है. मृतक के आश्रितों को उचित मुआवजा देने के साथ परिवार के एक सदस्य को नियुक्ति करनी होगी अन्यथा यूनियन का ओर से जोरदार आंदोलन किया जाएगा.
प्लांट प्रबंधन सुरक्षा की अनदेखी कर उत्पादन पर विशेष जोर देता है. आईएनटीटीयूसी नेता प्रभात चटर्जी एवं पार्षद सुनील चटर्जी ने कहा कि मृतक के परिवार के एक सदस्य को नौकरी और छह लाख रूपये मुआवजा की मांग प्लांट प्रबंधन से की गई है. प्लांट के एजीएम आलोक बोयची ने कहा कि संगठन की मांग को कंपनी के उच्चाधिकारी के पास भेज दिया गया है.
मृतक के अंतिम संस्कार के लिये कंपनी ने एक लाख रूपये दिए. सुनील चटर्जी ने बताया कि विभिन्न कल कारखानों में काम करने वाले श्रमिकों को उनका हक दिलाने के लिये यूनियन लगातार प्रयासरत है. शंभू की मौत दुखद हादसा है. यूनियन मृतक के परिजनों के साथ हमेशा सहयोग करेगी.

Next Article

Exit mobile version