हूल दिवस पर आदिवासी महिलाओं को बांटे गैस कनेक्शन, पौधरोपण

दुर्गापुर : दुर्गापुर शहर के विभिन्न इलाकों में रविवार हूल दिवस के मौके पर विभिन्न आदिवासी संस्थाओं ने कई कार्यक्रमों का आयोजन किया. इस मौके पर लोक नृत्य, तीर धनुष प्रतियोगिता, खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. शहर के 32 नंबर वार्ड अंतर्गत पलासडीहा आदिवासी खेल मैदान में दिवस के मौके पर कार्यक्रम का आयोजन […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | July 1, 2019 3:10 AM
दुर्गापुर : दुर्गापुर शहर के विभिन्न इलाकों में रविवार हूल दिवस के मौके पर विभिन्न आदिवासी संस्थाओं ने कई कार्यक्रमों का आयोजन किया. इस मौके पर लोक नृत्य, तीर धनुष प्रतियोगिता, खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. शहर के 32 नंबर वार्ड अंतर्गत पलासडीहा आदिवासी खेल मैदान में दिवस के मौके पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया.
कार्यक्रम में मौजूद दुर्गापुर नगर निगम के मेयर दिलीप अगस्ती ने मैदान के चारों ओर पौधारोपण किया. इसके तत्पश्चात इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की ओर से 45 आदिवासी महिलाओं को उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन दिया एवं पौधा वितरित किया.
कार्यक्रम में इंडियन ऑयल के डीजीएम कौशिक साहा, सेल्स ऑफिसर कुमार गौतम, स्वरूप हाजरा, घनश्याम शर्मा, अमिताभ बनर्जी आदि मौजूद थे. कौशिक साहा ने कहा कि योजना का लाभ जन जन तक देने के लिए संस्था लगातार प्रयास कर रही है. कार्यक्रम के पहले आदिवासी नृत्य का आयोजन किया गया. अतिथियों ने सिधू, कानू के चित्र पर माल्यार्पण कर नमन किया.
इसके अलावा इस्पात नगर के आर्यभट्ट इलाके में आदिवासी संस्था की ओर से कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस दौरान काफी संख्या में आदिवासी समाज के लोग मौजूद थे. ए जोन टाउनशिप इलाके में स्वास्थ्य जांच शिविर एवं रक्तदान शिविर आयोजित की गई. 34 नंबर वार्ड अंतर्गत गेमन खेल मैदान में शमयिता मठ एवं सिधू कानू वीर बिरसा गांवता संस्था की ओर से एक दिवसीय वार्षिक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया.
कार्यक्रम के तहत आदिवासी लोगों ने शोभा यात्रा निकाली. इसके बाद निशुल्क नेत्र जांच शिविर, तीर धनुष प्रतियोगिता एवं आदिवासी महिला फुटबॉल प्रतियोगिता, देर शाम आदिवासी लोक नृत्य का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में अतिथि के तौर पर जन विकास सेवा संघ के सचिव अजय चौबे, संस्था के शिबू पूर्ति आदि मौजूद थे.
रानीबांध एवं रायपुर में मना हूल दिवस
जंगलमहल इलाके के रानीबांध एव रायपुर में जिलाप्रशासन के तत्वाधान में हुल दिवस मनाया गया. हुल दिवस का उद्घाटन जिला परिषद के सभाधिपति मृत्युंजय मुर्मु ने किया गया. इस मौके पर जिलाशासक उमाशंकर एस., पुलिस अधीक्षक कोटस्वर राव, जिला परिषद के मेंटर अरुप चक्रवर्ती, विधायक ज्योत्सना मांडी, एसडीओ, बीडीओ समेत अन्य जिले के अधिकारी एवं विशिष्ट अतिथि उपस्थित रहे. इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया.
मौके पर जिलाशासक उमाशंकर एस का कहना कि मुख्यमंत्री के निर्देश के मुताबिक जिला प्रशासन के तत्वावधान में हुल दिवस मनाया गया. जिलाशासक ने कहा कि छोटा नागपुर एवं संथाल परगना में आदिवासीयों ने ब्रिटिश साम्राज्य के खिलाफ आंदोलन चलाया था.
जिले में पिछड़े वर्ग इलाके में विकास का कार्य जिला प्रशासन की ओर से किया जा रहा है. वही मौके पर एसपी कोटेस्वर राव सेलेकर, जिला परिषद के सभाधिपति मृत्युंजय मुर्मु, मेंटर अरुप चक्रवर्ती ने भी हुल दिवस पर अपने विचार व्यक्त किये. रायपुर में भी हुल दिवस का आयोजन जिलाप्रशासन के तत्वावधान में आयोजित हुआ.

Next Article

Exit mobile version