प्लेटफॉर्म ऑक्यूपेशन चार्ट लगा एसएम कक्ष में

आसनसोल: आसनसोल स्टेशन मैनेजर (एसएम) हसन न्याज के कार्यालय में सोमवार को प्लेटफॉर्म ऑक्यूपेशन चार्ट ऑफ आसनसोल लगाया गया. इस चार्ट से रेल कर्मियों को काफी सुविधा प्राप्त होगी. मंडल में प्रथम बार यह चार्ट लगाया गया है, जिससे प्लेटफॉर्म पर खड़ी ट्रेनों समेत उससे संबंधित विभिन्न जानकारियां एसएम को उक्त चार्ट से हो जायेगी. […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | January 6, 2015 8:22 AM

आसनसोल: आसनसोल स्टेशन मैनेजर (एसएम) हसन न्याज के कार्यालय में सोमवार को प्लेटफॉर्म ऑक्यूपेशन चार्ट ऑफ आसनसोल लगाया गया. इस चार्ट से रेल कर्मियों को काफी सुविधा प्राप्त होगी. मंडल में प्रथम बार यह चार्ट लगाया गया है, जिससे प्लेटफॉर्म पर खड़ी ट्रेनों समेत उससे संबंधित विभिन्न जानकारियां एसएम को उक्त चार्ट से हो जायेगी.

इतना ही नहीं, रेल कर्मियों को अब प्लेटफॉर्म पर खड़ी ट्रेन या आने वाली ट्रेनों से संबंधित कार्य आदि के लिए एसएम कार्यालय में आने की जरूरत भी नहीं होगी. श्री न्याज ने बताया कि स्टेशन के प्लेटफॉर्म संख्या एक से लेकर सात तक की विस्तृत जानकारी उक्त चार्ट से होगी.

उक्त चार्ट में अलग-अलग रंग की लाइट आदि से अलग-अलग जानकारी मिलेगी. जिससे किस प्लेटफॉर्म पर कौन सी ट्रेन, कितने देर, कब आयी और कब जायेगी, कितनी देर के लिए उक्त प्लेटफॉर्म खाली रहेगा, जो ट्रेन खड़ी है उसकी साफ-सफाई हुई या नहीं आदि की जानकारी चार्ट से मिल जायेगी.

इससे कर्मियों को प्लेटफॉर्म व एसएम कार्यालय का चक्कर भी नहीं लगाना होगा और एसएम को उक्त प्लेटफॉर्म पर जाकर जायजा भी नहीं लेना होगा. उन्होंने कहा कि जो प्लेटफॉर्म अधिक देर के लिए खाली रहने की जानकारी पहले मिल जायेगी तो उस प्लेटफॉर्म पर कर्मी अपना कार्य कर पायेंगे. या फिर कोई मालगाड़ी या सुपर फास्ट ट्रेन पास करायी जा सकेगी. उन्होंने कहा कि इस चार्ट से यात्रियों को भी कुछ हद तक लाभ मिलेगा.

Next Article

Exit mobile version