आगाबेग म्यूनिसिपल हाई स्कूल हिंदी यूनिट की सुधरेगी दशा, प्रधानाध्यापिका को स्थायी दायित्व

आसनसोल: आसनसोल नगर निगम द्वारा संचालित आगाबेग म्यूनिसिपल हाई स्कूल की हिंदी यूनिट में व्याप्त समस्याओं के समाधान के लिये सोमवार को निगम प्रशासक सह एडीएम सुमित गुप्ता की अध्यक्षता में बैठक हुई. ननि सचिव उत्तम अधिकारी, पूर्व उपमेयर अमरनाथ चटर्जी, पूर्व एमएमआईसी गुलाम सरवर, ननि शिक्षा विभाग के रवींद्र नाथ राय, म्यूनिसिपल इंजिनियर सुकुमार […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | January 6, 2015 8:23 AM

आसनसोल: आसनसोल नगर निगम द्वारा संचालित आगाबेग म्यूनिसिपल हाई स्कूल की हिंदी यूनिट में व्याप्त समस्याओं के समाधान के लिये सोमवार को निगम प्रशासक सह एडीएम सुमित गुप्ता की अध्यक्षता में बैठक हुई. ननि सचिव उत्तम अधिकारी, पूर्व उपमेयर अमरनाथ चटर्जी, पूर्व एमएमआईसी गुलाम सरवर, ननि शिक्षा विभाग के रवींद्र नाथ राय, म्यूनिसिपल इंजिनियर सुकुमार मुखर्जी, पश्चिम बंगाल तृणमूल शिक्षक समिति के जिला महासचिव मनोज यादव, आगाबेग हाई स्कूल की प्रधानाध्यापिका तृप्ति भट्टाचार्य आदि शामिल थी.

इस दौरान स्कूल की हिंदी यूनिट में व्याप्त समस्याओं के साथ प्रधानाध्यापिका श्रीमती भट्टाचार्या के मनमाने रवैये को लेकर पूर्व उपमेयर अमरनाथ चटर्जी तथा पूर्व एमएमआईसी गुलाम सरवर में जमकर बहस हुई. श्री सरवर का आरोप था कि प्रधानाध्यापिका के मनमाने निर्णय के कारण हिंदी यूनिट के छात्र-छात्रओं को काफी परेशानी हो रही है. स्कूल में शिक्षकों तथा मूलभूत सुविधाओं के अभाव से विद्यार्थियों को काफी परेशानी होती है.

प्रशासक श्री गुप्ता ने बैठक में आये सुझाव तथा आरोपों को सुनकर हिंदी यूनिट के विकास किये जाने के लिये हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया. उन्होंने कहा कि हिंदी यूनिट में संसाधनों की काफी कमी है. जिसकी विस्तृत जानकारी लेने के लिये वे शीघ्र स्कूल का निरीक्षण करेंगे. हिंदी यूनिट में विद्यार्थियों की सुरक्षा के लिये बाउंड्री वॉल का निर्माण कर गेट लगाया जायेगा. स्कूल में बाहरी तत्वों के प्रवेश पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी. उन्होंने कहा कि हिंदी यूनिट में बांग्ला यूनिट के छात्रों की तुलना में अधिक छात्र होने के कारण प्रधानाध्यापिका का कार्यालय हिंदी यूनिट मे ं लाया जायेगा. वह यहां अपने कक्ष में स्थाई रूप से बैठेगी. उन्होंने कहा कि हिंदी, गणित तथा इतिहास के लिये तीन अस्थायी शिक्षक तथा एक नन टीचिंग स्टाफ की नियुक्ति शीघ्र की जायेगी. छात्रों को बैठने के लिए एक सौ टेबल-बेंच की व्यवस्था शीघ्र की जायेगी. कंप्यूटर सेक्शन को बंगला यूनिट से हिंदी यूनिट में स्थानांतरित किया जायेगा.

हिंदी यूनिट में ही कंप्यूटर की पढ़ाई होगी. बांग्ला यूनिट के छात्र हिंदी यूनिट में आकर कम्प्यूटर की शिक्षा लेंगे. बैठक में शिक्षकों की संख्या बढ़ाने तथा शिक्षकों के वेतनमान में वृद्धि करने का प्रस्ताव भी आया. लेकिन प्रशासक ने इसे लागू करने में असमर्थता जतायी. उन्होंने कहा कि इस मामले मे ं नये बोर्ड को निर्णय लेना होगा. हिंदी यूनिट मे ं लागू मिड डे मील के निर्माण के लिए अनुबंधित स्वयंवर गोष्ठी के नियोजन के मुद्दे पर भी पूर्व उपमेयर श्री चटर्जी व पूर्व एमएमआईसी श्री सरवर के बीच काफी नोकझोंक हुई. प्रशासक श्री गुप्ता ने दोनों को शांत कराया.

विरोध जारी रखेंगे गुलाम सरवर

बैठक के बाद श्री सरवर ने दावा किया कि बैठक में कोई निर्णय नहीं लिया गया है. उन्होंने कहा कि बैठक में शामिल श्री यादव ने प्रधानाध्यापिका को हिंदी यूनिट मे ं स्थायी रुप से रकने का प्रस्ताव रखा. उन्होंने इसका विरोध किया. उनका कहना है कि नियुक्ति के बाद से ही बांग्ला यूनिट के छात्रों की संख्या कम होती गयी है. जबकि अन्य बांग्ला स्कूलों में छात्रों की संख्या हजारों में है. उन्होंने कहा कि साजिश के चलते हिंदी यूनिट को बर्बाद करने की योजना बनायी जा रही है तथा हिंदी यूनिट को भी उनके हवाले करने को कहा जा रहा है. उन्होंने कहा कि हिंदी भाषी छात्रों को मोहरा बना कर राजनीति की जा रही है. वे इस निर्णय का विरोध जारी रखेंगे.

Next Article

Exit mobile version