बर्नपुर उत्सव में खराज मुखर्जी का जलवा

बर्नपुर : बर्नपुर उत्सव में कोलकाता से आये खराज मुखर्जी ने गीत प्रस्तुत किया. स्थानीय कलाकारों ने भी नृत्य व संगीत प्रस्तुत किया गया. जिला मत्स्य विभाग ने मत्स्य पालन की जानकारी नागरिकों को दी. शहरी इलाका होने के कारण रिस्पांस कुछ कम रहा, फिर भी केंद्र पर आ कर लोग जानकारी ले रहे हैं. […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | January 8, 2015 2:54 AM
बर्नपुर : बर्नपुर उत्सव में कोलकाता से आये खराज मुखर्जी ने गीत प्रस्तुत किया. स्थानीय कलाकारों ने भी नृत्य व संगीत प्रस्तुत किया गया. जिला मत्स्य विभाग ने मत्स्य पालन की जानकारी नागरिकों को दी. शहरी इलाका होने के कारण रिस्पांस कुछ कम रहा, फिर भी केंद्र पर आ कर लोग जानकारी ले रहे हैं.
इसके साथ ही उत्सव में आये टैटू वाले की दुकान पर विद्यार्थी के साथ ही युवक -युवतियों की भीड़ देखी गयी. आयोजक कमेटी के सुनील चौधरी ने बताया कि बुधवार को खराज मुखर्जी द्वारा संगीत पेश किया गया. इसके साथ ही बर्नपुर आनंद धारा की ओर से ग्रुप डांस तथा पवित्र भट्टाचार्य ने लोक गीत प्रस्तुत किया.
सामाजिक सुरक्षा नहीं मत्स्य उत्पादन को
जिला मत्स्य विभाग ने मत्स्य पालन व अन्य जानकारियों के लिए स्टॉल लगाया है. बर्दवान से आये काजी मोहम्मद जुवेद, सत्यजीत घोष, सोमित दत्ता तथा वरुण सिंह को मत्स्य पालन के संबंध में जानकारियां दी गयी. मोहम्मद जुवेद ने बताया कि मत्स्य पालन के लिए सावधानी सबसे जरूरी होती है. थोड़ी भी असावधानी से नुकसान हो सकता है. मत्स्य पालन गरमी और वर्षा ऋतु में ही किया जाना चाहिए.
इसके साथ ही तालाब व जलाशय में आवश्यकता अनुसार मछलियों के पोषक तत्व के साथ औषधि का भी प्रयोग किया जाना चाहिए. मछली के विकास के लिए नियमित रूप से यूरिया, सरसों का खल्ली देना चाहिए, इस्ट पोषक तत्व देना चाहिए. इससे मछलियों का तेजी से विकास होता है. मछलियों के पूंछ व पंखों में होने वाली बीमारियों की रोकथाम के लिए मेथलीन ब्लू दवा का प्रयोग किया जाना चाहिए. थोड़ी सी सावधानी मत्स्य पालन कर अच्छी मुनाफा कमायी जा सकती है.

Next Article

Exit mobile version