दिहाड़ी श्रमिकों को दो लाख का बीमा

आसनसोल : पश्चिम बंगाल श्रम विभाग का त्रिदिवसीय श्रम मेला रविवार से स्थानीय पुलिस लाइन मैदान में शुरू हुआ. उदघाटन श्रम मंत्री मलय घटक ने दीप प्रज्वलित कर किया. नगर निगम के प्रशासक तापस बनर्जी, महकमाशासक अमिताभ दास, अतिरिक्त श्रमायुक्त हजिजुर रहमान आदि उपस्थित थे. मंत्री श्री घटक ने कहा कि राज्य सरकार ने असंगठित […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | January 12, 2015 9:39 AM
आसनसोल : पश्चिम बंगाल श्रम विभाग का त्रिदिवसीय श्रम मेला रविवार से स्थानीय पुलिस लाइन मैदान में शुरू हुआ. उदघाटन श्रम मंत्री मलय घटक ने दीप प्रज्वलित कर किया. नगर निगम के प्रशासक तापस बनर्जी, महकमाशासक अमिताभ दास, अतिरिक्त श्रमायुक्त हजिजुर रहमान आदि उपस्थित थे.
मंत्री श्री घटक ने कहा कि राज्य सरकार ने असंगठित श्रमिकों के कल्याण के क्षेत्र में कई योजनाओं को लागू किया है. स्थायी श्रमिकों के कल्याण के लिए भी पहल हो रही है. आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को हर तरह से सहयोग किया जा रहा है. अस्वस्थ होने पर उन्हें चिकित्सा की सुविधा उपलब्ध है. असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की डेढ़ से दो लाख रुपये का बीमा किया जायेगा.
सिर्फ कल-कारखानों में काम करने वाले श्रमिकों को ही नहीं, रिक्शा चालक, ठेला चालक, घरों में काम करने वाली परिचारिका, ठेला लगाने वाले, साफ -सफाई का काम करने वाले सभी के लिए राज्य सरकार सामाजिक सुरक्षा की व्यवस्था की है. 60 साल के बाद उन्हें 750 रुपये पेंशन दिया जायेगा, उनके निधन होने पर आश्रित को तीन सौ रुपये पेंशन दिया जायेगा.
आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों के यहां बच्चे के जन्म लेने पर छह हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जायेगी. उनके बच्चे यदि हाई स्कूल में पढ़ते हैं तो साल में छह हजार, कॉलेज में पढ़ते हैं तो आठ हजार और यदि इंजीनियरिंग या डॉक्टरी कर रहे हैं तो उन्हें साल में 30 हजार रुपये प्रदान किये जायेंगे. श्रम मेला में 72 लाभुकों में 22 लाख रुपये वितरण किया गया. असंगठित क्षेत्र के चार मृत श्रमिकों के आश्रितों को 50-50 हजार रुपये का चेक प्रदान किये गये.
श्रमिकों में नौ साइकिल वितरित की गयीं. मेले में इसीएल, आइएसपी, कृषि विभाग, सेंट्रल बोर्ड ऑफ वर्कर्स एजुकेशन, एचएलजी मेमोरियल अस्पताल, पश्चिम बंगाल प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड समेत विभिन्न विभागों के 21 स्टॉल लगाये गये हैं. श्रम विभाग द्वारा लगाये गये स्टॉल में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं की जानकारी दी जा रही है. श्रमिकों को इन सुविधाओं को हासिल करने का प्रक्रिया भी बतायी जा रही है. सांस्कृतिक कार्यक्रम में आदिवासी नृत्य प्रस्तुत किये गये.

Next Article

Exit mobile version