21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अवैध हथियारों की फैक्टरी पकड़ी, तीन लोग गिरफ्तार

पाइप गन, नाइन एमएम पिस्तौल आदि जब्त मालदा : जिले के कालियाचक थाना इलाके में पुलिस ने अवैध आग्‍नेयास्त्र निर्माण कारखाने का भंडाफोड़ किया है. कालियाचक थाना क्षेत्र के अलीपुर एक नंबर ग्राम पंचायत के खासचांदपुर गांव में स्थित अवैध हथियार निर्माण कारखाने में रविवार तड़के पुलिस ने अभियान चलाया. डीएसपी हेडक्वार्टर सिद्धार्थ दोरजी के […]

पाइप गन, नाइन एमएम पिस्तौल आदि जब्त
मालदा : जिले के कालियाचक थाना इलाके में पुलिस ने अवैध आग्‍नेयास्त्र निर्माण कारखाने का भंडाफोड़ किया है. कालियाचक थाना क्षेत्र के अलीपुर एक नंबर ग्राम पंचायत के खासचांदपुर गांव में स्थित अवैध हथियार निर्माण कारखाने में रविवार तड़के पुलिस ने अभियान चलाया.
डीएसपी हेडक्वार्टर सिद्धार्थ दोरजी के नेतृत्व में पुलिस ने कारखाने में छापामारी कर 20 पाइप गन, पांच नाइन एमएम पिस्तौल व तीन सेवन एमएम पिस्तौल बरामद किये. इसके अलावा कारखाने से कई अवैध अस्त्र बनाने वाले सामग्रियां जब्त की गयीं.
इस मामले में पुलिस ने नजरुल इसलाम (26) नामक एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. वह बिहार के मुंगेर में एक अस्त्र कारखाने का कारीगर बताया गया है. इसके अलावा पुलिस ने और दो व्यक्ति को हिरासत में लिया है, जिनमें एक कॉलेज छात्र भी शामिल है. पुलिस सूत्रों के अनुसार, अवैध अस्त्र कारखाने में आधुनिक किस्म के आग्‍नेयास्त्र तैयार किये जाते थे व इसकी जिले के बाहर तस्करी की जाती थी.
जहां यह कारखाना स्थित है, वहां से भारत-बांग्लादेश सीमा की दूरी करीब 10 किलोमीटर है. कारखाने से बरामद अवैध अस्त्रों को दर्शाते हुए रविवार को पुलिस अधीक्षक प्रसून बनर्जी ने एक संवाददाता सम्मेलन भी किया. संवाददता सम्मेलन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक मोदी, डीएसपी सिद्धार्थ दोरजी व उत्तम घोष समेत जिला पुलिस के कई अधिकारी मौजूद थे.
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जिस घर में अस्त्र कारखाना चल रहा था, उसे सील कर दिया गया है. उस मकान के मालिक कौन है, इस बारे में पुलिस ने कुछ नहीं कहा. साथ ही नजरुल इसलाम के अलावा जिन दो युवकों को गिरफ्तार किया गया है, पुलिस ने उनका नाम व परिचय नहीं बताया. एसपी ने बताया कि घर के भीतर मिट्टी के नीचे एक घर बना कर उसमें अस्त्र कारखाना चलाया जा रहा था. घर पांच से छह वर्गफुट का है. उंचाई सात से आठ फीट है.
घर के ऊपर बाहर से मंच बना कर ईंधन की लकड़ी रखी गयी थी, ताकि किसी को शक न हो. उस कारखाने तक पहुंचने के लिए घर के अंदर से सीढ़ी भी थी. पुलिस का कहना है कि काफी दिनों से यह अवैध कारखाना चल रहा था. जानकारी मिली है कि जिस घर में कारखाना चलाया जा रहा था, उसके मालिक का नाम हुमायूं शेख (40) है. हुमायूं शेख इलाके के प्रभावशाली तृणमूल नेता है. उसके भाई अब्दुल कादिर को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. वह कालियाचक कॉलेज के तृतीय वर्ष का छात्र है. पुलिस एसपी ने इस मामले में कोई टिप्पणी नहीं की.
इस अस्त्र कारखाने के साथ बर्दवान के खागड़ागढ़ कांड का कोई लिंक है या नहीं, पुलिस इस बात पर भी चुप है. पुलिस यह जानने में जुटी है कि खासचांदपुर गांव में अवैध आग्‍नेयास्त्र कारखाना कितने दिनों से चल रहा था. मुंगेर निवासी नजरुल इसलाम को आज अदालत में पेश किया गया है. उसे पुलिस रिमांड पर लेने के लिए आवेदन किया गया है.
पुलिस पूरे मामले की गहन छानबीन कर रही है. आज सुबह अवैध अस्त्र निर्माण कारखाना को देखने के लिए आसपास के लोगों की भीड़ जमा हो गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें