19.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नाराज श्रमिकों ने किया प्रदर्शन

आद्रा : पुरुलिया जिले के आड़सा स्थित विजय स्पंज तथा इस्पात कारखाना प्रबंधन ने आर्थिक संकट एवं कच्चे माल की कमी का हवाला देते हुये शुक्रवार को कारखाना बंद कर दिया. इससे इसमें काम करने वाले 100 श्रमिकों के सामने रोजी रोटी की समस्या पैदा हो गयी है. काम पर पहुंचे श्रमिक कारखाने के मुख्य […]

आद्रा : पुरुलिया जिले के आड़सा स्थित विजय स्पंज तथा इस्पात कारखाना प्रबंधन ने आर्थिक संकट एवं कच्चे माल की कमी का हवाला देते हुये शुक्रवार को कारखाना बंद कर दिया. इससे इसमें काम करने वाले 100 श्रमिकों के सामने रोजी रोटी की समस्या पैदा हो गयी है.
काम पर पहुंचे श्रमिक कारखाने के मुख्य द्वार पर बंद का नोटिस देख दंग रह गये. नोटिस में कहा गया है कि आर्थिक संकट तथा कच्चे माल की आपूर्ति ठीक ढंग से नहीं होने के कारण कारखाना को बंद किया जा रहा है. प्रबंधन के फैसले से नाराज श्रमिकों ने तृणमूल श्रमिक संगठन आइएनटीटीयूसी के बैनर तले कारखाना चालू करने की मांग पर विरोध प्रदर्शन आरंभ कर दिया.
श्रमिक नेता रंजीत महतो ने बताया कि सात महीने पहले भी कारखाना बंद किया गया था. पर श्रमिकों को आर्थिक सहायता दी जा रही थी. लेकिन पिछले दो महीने श्रमिक जो काम कर रहे थे, उसका भुगतान नहीं किया गया था.
वेतन दिये बिना ही कारखाने को बंद कर दिया गया. मालिकों का कहना है कि आर्थिक संकट एवं आयरन ओर की कमी के कारण इसे बंद किया गया है जबकि कारखाने में पर्याप्त मात्र में कच्चे माल एवं कोयला मौजूद है. श्रमिक संगठनों से विचार विमर्श किये बगैर अचानक कारखाना बंद करना गैरकानूनी है. कारखाना बंद होने से 100 श्रमिक बेरोजगार हो गये हैं. उन्होंने कहा कि संगठन की मांग है कि जल्द से जल्द कारखाना को खोला जाये. जानकारी जिला तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष शांति राम महतो, श्रम मंत्री मलय घटक तथा जिला लेबर कमिश्नर को दी गयी है.
इधर, कारखाना प्रबंधन से संपर्क नहीं किया जा सका. सुपरवाइजर अजीत कुमार ने बताया कि आर्थिक संकट एवं कच्चे माल के अभाव के कारण ही बंद की नोटिस लगायी गयी है.
कारखाना के श्रमिक संतोष महतो ने बताया कि तृणमूल श्रमिक संगठन के नेता श्रमिक हित में कोई काम नहीं करते है. हाल ही में यहां कार्यरत श्रमिक की मौत हो गयी थी. अभी तक उसके परिजनों को न तो नौकरी मिली और न ही मुआवजे की रकम दी गयी. कुछ श्रमिकों ने दावा किया है कि पिछले नौ महीने से कारखाना के मालिक ने वेतन नहीं प्रदान किया है. श्रमिकों की छंटनी के लिये कारखाना को बंद कर दिया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें