अब बिना कार्ड एटीएम से निकासी

पहल : बीओआइ, आइसीआइसीआइ ने शुरू की है नयी सेवा कार्ड, कोड चुरा कर होनेवाली फर्जी निकासी पर लगेगी रोक मार्च तक एक लाख एटीएम से मिलने लगेगी ग्राहकों को सुविधा आसनसोल : बैंक ऑफ इंडिया और आइसीआइसीआइ बैंक प्रबंधन ने अपने ग्राहकों को कार्डलेस कैश विद्ड्राल यानी बिना एटीएम कार्ड की नगद निकासी की […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | February 19, 2015 5:48 AM
पहल : बीओआइ, आइसीआइसीआइ ने शुरू की है नयी सेवा
कार्ड, कोड चुरा कर होनेवाली फर्जी निकासी पर लगेगी रोक
मार्च तक एक लाख एटीएम से मिलने लगेगी ग्राहकों को सुविधा
आसनसोल : बैंक ऑफ इंडिया और आइसीआइसीआइ बैंक प्रबंधन ने अपने ग्राहकों को कार्डलेस कैश विद्ड्राल यानी बिना एटीएम कार्ड की नगद निकासी की सुविधा शुरू की है. अगले कुछ दिनों में यह सेवा देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआइ, पीएनबी समेत कई सरकारी व निजी बैंकों के खाताधारकों को मिलने लगेगी.
बैंक ऑफ इंडिया ऐसा पहला बैंक है, जिसने यह सेवा प्रदान की. वित्तीय वर्ष के अंत तक बैंकों के एक लाख एटीएम से कार्डलेस कैश विद्ड्रॉल की सुविधा ग्राहकों को मिलनी शुरू हो जायेगी. इसके अलावा कैश देने की सुविधा प्रदान करने वाली लाखों दुकानों पर भी कार्डलेस विद्ड्रॉल की सुविधा उपलब्ध होगी. बैंक ऑफ इंडिया के कई एटीएम इस सेवा के साथ जुड़ गये हैं.
क्या है यह निकासी सेवा
इस सर्विस में एटीएम से कैश निकालने के लिए कार्ड की जरूरत नहीं पड़ती है. खाताधारक अपने बैंक को एसएमएस या किसी ऐप की मदद से किसी खास मोबाइल फोन नंबर पर फंड ट्रांसफर करने की अनुमति देते हैं. इसके बाद बैंक खाताधारक के साथ-साथ फंड प्राप्तकर्ता (जिसको पैसा ट्रांसफर किया जाना है) के मोबाइल नंबरों पर दो कोड भेजता है. फंड प्राप्तकर्ता को कैश निकालने के लिए एटीएम में इन दोनों कोड को डालना होता है, जिसके बाद उसे एटीएम से कैश मिल जाता है.
मोबाइल फोन की अनिवार्यता
आइसीआइसीआइ बैंक ने भी ‘कार्डलेस नगद निकासी’ सेवा शुरू की है. यह एक ऐसी सेवा है जिसके माध्यम से इसके ग्राहक अपने खाते से देश के किसी भी ऐसे व्यक्ति को पैसा भेज सकते हंै, बशर्ते वह मोबाइल फोन का इस्तेमाल करता हो. बैंक का कोई भी बचत खाता धारक बैंक की साइट पर इंटरनेट बैंकिंग में लॉग-इन कर ‘कार्डलेस नकद निकासी’ की सुविधा शुरू कर सकता है. भेजने वाले व्यक्ति को सबसे पहले प्राप्तकर्ता का नाम, मोबाइल नंबर और पता रजिस्टर्ड करना होगा.
पैसा भेजने वाले व्यक्ति को एसएमएस के माध्यम से चार अंकों का सत्यापन कोड और प्राप्तकर्ता को छह अंकों का संदर्भ कोड प्राप्त होगा. प्राप्तकर्ता द्वारा ट्रांजेक्शन के दो दिनों के भीतर आइसीआइसीआइ बैंक के सभी एटीएम में अपना मोबाइल नंबर, नकद राशि और सत्यापन व संदर्भ कोड प्रविष्ट कर के नकद राशि निकाली जा सकती है.
बैंक जाने की जरूरत नहीं
पैसा भेजनेवाले के पास बैंक ऑफ इंडिया का एटीएम कार्ड होना अनिवार्य है, जबकि जिसे पैसा मिलना है, उसके पास एटीएम कार्ड न हो, तब भी कोई बात नहीं. जिसके पास एटीएम कार्ड है, वह कार्ड स्वाइप करने के बाद ऑप्शन चुनेगा. सेकेंड ऑप्शन में उसे संबंधित व्यक्ति के मोबाइल नंबर को टाइप करना होगा.
इसके साथ ही कितनी राशि भेजनी है, उसे दर्ज कर इंटर करना होगा. यह प्रक्रिया पूरी होते ही संबंधित व्यक्ति के मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आ जायेगा, जिसे उसे पंद्रह मिनट के अंदर इस्तेमाल कर पैसों की निकासी करनी होगी. अगर वह देर करता है तो कोड लॉक हो जायेगा और उसे पैसे मंगवाने के लिए फिर से प्रक्रिया पूरी करनी होगी. डेबिट कार्ड पर कितनी निकासी की छूट है, उसी आधार पर पैसे भी भेजे जा सकते हैं.
नये एटीएम में होगा सिस्टम
भारतीय स्टेट बैंक की आसनसोल मुख्य शाखा के अधिकारियों ने कहा कि यह सुविधा इस बैंक में अभी शुरू नहीं हो पायी है. लेकिन वरीय अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुरुप बैंक प्रबंधन जल्द ही अपने ग्राहकों को यह सेवा प्रदान करेगा. अब जहां भी नये एटीएम लगेंगे, उनमें यह सिस्टम इनबिल्ट होगा. इस ऑप्शन का चुनाव उपभोक्ता को खुद करना है, जिसके बाद वह इसका लाभ उठा सकता है.

Next Article

Exit mobile version