20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

100 एकड़ फसल हुई नष्ट

बांकुड़ा : बांकुड़ा जिले के बरजोड़ा ब्लॉक स्थित पिनरुई ग्राम के समीप दामोदर नदी घाट पर अवैध रूप से किये जा रहे अफीम की खेती को पुलिस व आबकारी द्वारा गुरुवार को नष्ठ किया गया. जानकारी के अनुसार यहां लगभग 100 एकड़ जमीन पर अफीम की खेती की जा रही है. इस चार चरणों में […]

बांकुड़ा : बांकुड़ा जिले के बरजोड़ा ब्लॉक स्थित पिनरुई ग्राम के समीप दामोदर नदी घाट पर अवैध रूप से किये जा रहे अफीम की खेती को पुलिस व आबकारी द्वारा गुरुवार को नष्ठ किया गया. जानकारी के अनुसार यहां लगभग 100 एकड़ जमीन पर अफीम की खेती की जा रही है. इस चार चरणों में नष्ट करने का अभियान चलाया गया है.
आबकारी विभाग के जिला अधीक्षक सौम्य राय के नेतृत्व में जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन की मदद से अभियान चलाया गया. इस संबंध में श्री राय का कहना है कि दिसंबर में यह जानकारी मिली थी कि इस इलाके में काफी बड़े पैमाने पर अफीम की खेती की जा रही है. जानकारी मिलने के बाद एक निश्चित योजना के तहत खेती को नष्ट करने का अभियान चलाया गया. 10 दिसंबर, सात जनवरी एवं 10 फरवरी के बाद आज चौथे दौर का अभियान चलाया गया. चारों चरण के तहत लगभग 100 एकड़ पर हो रहे अफीम की खेती को नष्ट किया गया.
उन्होंने बताया कि इस पोस्तो से ही हेरोइन जैसे खतरनाक नशीला पदार्थ तैयार किया जाता है. जो बाजार में करोड़ों के भाव से बेचे जाते हैं. खेती करने वालों ने नदी के किनारे दुर्गम स्थल का चयन किया, जहां पहुंचना काफी मुश्किल है. उन्होंने बताया कि इस खेती में स्थानीय आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को मध्यम प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कुछ तस्करों का सहयोग प्राप्त है. इस संबंध में विस्तृत जांच की जा रही है. उन्होंने यह भी बताया कि इस संबंध में डीवीसी प्रबंधन से लेकर डीएम एवं पुलिस प्रशासन को अवगत कराया गया है. इस दिशा में कड़ी नजर रखी जा रही है एवं किसानों को पोस्तो की खेती नहीं करने की सख्त हिदायत दी गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें