भूमि कब्जा का विरोध

बर्नपुर : हीरापुर थाना अंतर्गत गुटगुटपाड़ा में जमीन नापी का विरोध करने के दौरान आदिवासी युवकों की हुई पिटाई के विरोध में शुक्रवार को थाना का घेराव गुटगुटपाड़ा की आदिवासी महिला-पुरुषों ने किया. इसके बाद अतिक्रमणकारियों के खिलाफ नामजद शिकायत दर्ज करायी गयी. शंभू टुडू, संजय हांसदा, सुकुमार दत्ता, समय माझी, राजन रेसड़ा, रवि हेंब्रम […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | February 21, 2015 12:31 AM
बर्नपुर : हीरापुर थाना अंतर्गत गुटगुटपाड़ा में जमीन नापी का विरोध करने के दौरान आदिवासी युवकों की हुई पिटाई के विरोध में शुक्रवार को थाना का घेराव गुटगुटपाड़ा की आदिवासी महिला-पुरुषों ने किया. इसके बाद अतिक्रमणकारियों के खिलाफ नामजद शिकायत दर्ज करायी गयी. शंभू टुडू, संजय हांसदा, सुकुमार दत्ता, समय माझी, राजन रेसड़ा, रवि हेंब्रम आदि ने इनका नेतृत्व किया.
प्रदर्शनकारियों ने कहा कि वे दशकों से गुटगुटपाड़ा में रह रहे हैं. बीते कुछ दिनों से श्यामबांध निवासी कुछ जमीन दलालों की सक्रियता बढ़ गयी है तथा जमीन की मापी शुरू कर दी गयी. स्थानीय पुलिस से शिकायत करने पर भी कोई कार्रवाई नहीं हुई. गुरुवार को जमीन की मापी शुरू की गयी.
विरोध करने गये स्थानीय आदिवासी युवकों की पिटाई कर दी गयी. आदिनाथ टुडू, सोमनाथ हांसदा, पहाड़ सिंह हेंब्रम, श्यामनाथ हांसदा, साधु बाउरी आदि को चोट आयीं. इनका इलाज कराया गया. श्यामबांध में हमलावरों की तलाश करने पर उनका कोई सुराग नहीं मिला. इसके बाद आदिवासियों ने थाने के समक्ष प्रदर्शन शुरू किया.
सुबह साढ़े आठ बजे शुरू हुआ प्रदर्शन पांच घंटों तक चला.
बाद में पुलिस अधिकारियों ने शिकायत ली. आदिवासियों का आरोप है कि जमीन दलाल साजिश कर उनकी जमीन हड़पना चाहते हैं. राज्य में आदिवासियों पर अत्याचार बढ़ रहा है. इसे बर्दाश्त नहीं किया जायेगा. उनलोगों की जमीन पर खेती करने, बच्चों के लिए पार्क या मैदान बनने, स्कूल-कॉलेज बनने या किसी तरह की फैक्टरी लगने से उन्हें खुशी होगी, लेकिन जमीन दलाल इसे अपने फायदे के लिए बिक्री करना चाहते है.
शिकायत में नामजद हमलावरों की शीघ्र गिरफ्तारी करने तथा व जमीन कब्जा करने के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की गयी. पुलिस अधिकारियों ने आश्वस्त किया कि आगामी 24 घंटे में कार्रवाई की जायेगी. पुलिस सूत्रों ने बताया कि मामले की जांच चल रही है.
भाजपा का सदस्यता अभियान
बराकर. भाजपा महिला मोर्चा ने शुक्रवार को बेगुनिया मोड़ में सदस्यता अभियान चलाया. ब्लॉक अध्यक्ष सुधा झा ने नेतृत्व किया. पार्टी के जिला उपाध्यक्ष डॉ अजय पोद्दार, ब्लॉक उपाध्यक्ष बबलू पटेल, साधना दे, शिल्पी राय, मधु मंडल, जनार्दन यादव, प्रियंका पाल, रेखा भट्टाचार्या आदि शामिल थे.

Next Article

Exit mobile version