रंगों का त्योहार : होली के गानों की सीडी की बिक्री बढ़ी

बजने लगे होली के गीत चौक-चौराहों से घरों तक हिंदी फिल्मी गीतों से ज्यादा भोजपुरी गानों की मांग आसनसोल : होली आने में भले ही अभी कुछ दिन बाकी हों, लेकिन इसका माहौल अभी से तैयार होने लगा है. फाल्गुन का महीना आते ही हर कोई मस्ती के मूड में आने लगता है. वैसे तो […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | February 22, 2015 7:34 AM
बजने लगे होली के गीत चौक-चौराहों से घरों तक
हिंदी फिल्मी गीतों से ज्यादा भोजपुरी गानों की मांग
आसनसोल : होली आने में भले ही अभी कुछ दिन बाकी हों, लेकिन इसका माहौल अभी से तैयार होने लगा है. फाल्गुन का महीना आते ही हर कोई मस्ती के मूड में आने लगता है.
वैसे तो शहर सहित पूरे कोयलांचल में अभी से ही होली की तैयारी होने लगी है, लेकिन होली की असली आहट इसके गीत सुन कर ही पता चलता है. बात जब फाल्गुन महीने की हो, तो भला होली के गीत को लोग कैसे भूल सकते हैं. इसलिए इन दिनों कैसेट की दुकानों में होली के कैसेट की बिक्री बढ़ने लगी है. कुछ लोग दुकानों में आये नये कैसेट खरीद रहे हैं, तो कुछ वही पुराने गीतों की मांग करते दिख रहे हैं.
रेलपार धाधका निवासी भोला यादव व रणवीर सिंह ने कहा कि होली का मौसम हो और होली के गीत न बजें, ये तो हो नहीं सकता. इस मौसम में भोजपुरी और हिंदी कैसेट की मांग सबसे ज्यादा है. मोहल्ले में सामूहिक रूप से पहले की तरह तो फगुआ गाया नहीं जाता है. दस-बारह वर्ष पहले तक मोहल्ले में सरस्वती पूजा के बाद से ही फगुआ गाना शुरू हो जाता था. डय़ूटी से लौटने के बाद शाम होते ही अड्डा जम जाता था. ढोलक और झाल लेकर देर रात तक होली के गीत गाये जाते थे. लेकिन अब यह माहौल नहीं रहा. इस स्थिति में होली के गीत बजने से ही लगता है कि होली का माहौल आ गया है.
पवन सिंह, खेसारी लाल के गाने हिट
मार्केट में कोई पवन सिंह के गौनों की सीडी की मांग कर रहा है, तो कोई खेसारी लाल की. इसके अलावा कल्लू, अन्नु दूबे और राकेश मिश्र जैसे गायकों की सीडी की भी डिमांड है. शहर के कई दुकानदारों ने बताया कि पवन सिंह और खेसारी लाल के गाने को लोग ज्यादा पसंद करते हैं. इसके अलावा कई लोग होली के फेमस गीतों की हिंदी गानों की सीडी भी खरीद रहे हैं, जिसमें अब तक के सदाबहार गीतों के रिमिक्स गीत हैं. आसनसोल बाजार के आनंद प्रकाश कहते हैं कि होली का असली मजा इसके गानों पर डांस कर के ही आता है और यह ट्रेंड सदियों से चला आ रहा है.
लोग गीतों पर झूम जाते हैं. यहां देखिए, होली और फगुआ पर कितने तरह के गीतों के कैसेट मार्केट में आये हैं. होली के कैसेट इन दिनों खूब बिक रहे हैं, लेकिन पहले की अपेक्षा इसकी बिक्री थोड़ी घट गयी है. पहले के जमाने में लोग ज्यादा कैसेट व सीडी खरीदते थे. इन दिनों लोग होली के गीत भी पेन ड्राइव और मोबाइल में लेकर घूम रहे हैं, लेकिन आज भी कुछ शौकीन लोग हैं, जो कैसेट बजा कर ही होली को एंज्वाय करते हैं. इस मौसम में होली के गीत भला कौन सुनना नहीं चाहेगा. इन दिनों तो हर दुकान में तेज आवाज में होली के गीत बज रहे हैं. इसलिए लोगों की मांग को देखते हुए दिल्ली, मुंबई और कोलकाता से होली के हिट गाने मंगाये जा रहे हैं.

Next Article

Exit mobile version