21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जलपाईगुड़ी चाय नीलाम केंद्र का हाल-बेहाल

जलपाईगुड़ी : जलपाईगुड़ी चाय नीलाम केन्द्र की स्थिति लगातार बद से बदतर होती जा रही है. नीलामी के लिए चाय नहीं आने के कारण इस नीलाम केन्द्र के अधिकारी परेशान हैं. इस नीलाम केन्द्र को राहत देने के लिए वैल्यू ऐडेड टैक्स (वैट) में छूट की मांग की गई है. इस चाय नीलाम केन्द्र के […]

जलपाईगुड़ी : जलपाईगुड़ी चाय नीलाम केन्द्र की स्थिति लगातार बद से बदतर होती जा रही है. नीलामी के लिए चाय नहीं आने के कारण इस नीलाम केन्द्र के अधिकारी परेशान हैं. इस नीलाम केन्द्र को राहत देने के लिए वैल्यू ऐडेड टैक्स (वैट) में छूट की मांग की गई है.
इस चाय नीलाम केन्द्र के अधिकारियों ने इस मांग को लेकर एक फैक्स भी राज्य के वित्त सचिव को भेजा है. इस चाय नीलाम केन्द्र की स्थापना 2005 में हुई थी और तब से ही इसका हाल-बेहाल है. चाय किसान नीलामी के लिए चाय को इस नीलाम केन्द्र पर नहीं लाते हैं. नियमित रूप से चाय नहीं आने के कारण यहां नीलामी प्रक्रिया समय-समय पर बंद कर दी जाती है. चाय व्यवसायियों का मानना है कि आने वाले दिनों में भी अगर यही स्थिति बनी रही, तो यह चाय नीलाम केन्द्र ही बंद हो जायेगा. इस चाय नीलाम केन्द्र के अधिकारियों का कहना है कि यदि वैट में छूट मिल जाये, तो इस नीलाम केन्द्र को एक बार फिर से खड़ा किया जा सकता है.
वैट माफ किये जाने की स्थिति में चाय ब्रोकर्स और बायर्स दोनों ही नीलामी प्रक्रिया में शामिल होंगे. इस संबंध में उत्तर बंगाल चाय नीलाम केन्द्र कमेटी के उपाध्यक्ष पुरोजीत बक्सी गुप्त ने कहा है कि अब तक जीतने भी चाय नीलाम केन्द्र बने हैं, कुछ वर्षो के लिए उन नीलाम केन्द्रों को वैट में छूट दी गई, लेकिन इसका लाभ जलपाईगुड़ी चाय नीलाम केन्द्र को नहीं मिला है. उन्होंने कहा कि कुछ समय के लिए वैट में छूट देने की अपील राज्य के वित्त सचिव से की गई है. अगर इस छूट को मंजूरी मिल जाती है तो हो सकता है कि इस चाय नीलाम केन्द्र की स्थिति सुधर जाये.
दूसरी तरफ इस चाय नीलाम केन्द्र के इंचार्ज प्रताप राउत का कहना है कि जिले के अधिकांश चाय बागानों से इस नीलाम केन्द्र में चाय नीलाम करने की अपील की गई है. इसके बाद भी जिले के चाय बागान मालिक नीलामी के लिए यहां चाय नहीं लाते हैं. यही कारण है कि बीच-बीच में नीलामी प्रक्रिया बंद कर दी जाती है. पिछली बार 20 जून को यहां चाय की नीलामी हुई थी. उसके बाद चाय की कमी हो गई और तब से ही नीलामी प्रक्रिया बंद है. उन्होंने आगे बताया कि नीलामी के लिए कम से कम 35 सौ किलोग्राम चाय यानि 100 बैग चाय होना जरूरी है. इस नीलाम केन्द्र में एक-दो मौके पर ही इतने चाय के बैग एक समय में उपलब्ध हो पाते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें