21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भारत-दक्षिण अफ्रीका मैच पर लगा था 40 लाख का सट्टा

आसनसोल : वर्ल्ड कप क्रिकेट में रविवार को दक्षिण अफ्रीका पर भारत की बड़ी जीत से भले ही शहर सहित पूरे कोयलांचल में जश्न का माहौल है. लेकिन सट्टाबाजी के खिलाड़ियों को भारी क्षति हुई है. एक आकलन के अनुसार कोयलांचल में 40 लाख रुपये से अधिक की सट्टेबाजी इस खेल पर हुई. जानकारों के […]

आसनसोल : वर्ल्ड कप क्रिकेट में रविवार को दक्षिण अफ्रीका पर भारत की बड़ी जीत से भले ही शहर सहित पूरे कोयलांचल में जश्न का माहौल है. लेकिन सट्टाबाजी के खिलाड़ियों को भारी क्षति हुई है. एक आकलन के अनुसार कोयलांचल में 40 लाख रुपये से अधिक की सट्टेबाजी इस खेल पर हुई. जानकारों के अनुसार सट्टा बाजार में भारत पर जहां साढ़े तीन रूपये की बोली लगी थी तो दक्षिण अफ्रीका पर डेढ़ रुपये का भाव चल रहा था. सारी बुकिंग ऑन लाइन की गयी थी. टीम के साथ-साथ खिलाड़ियों पर भी दांव लगाये गये थे.
जानकारों ने कहा कि भारत के लिए यह मैच काफी मुश्किल माना जा रहा था. क्रिकेट के जानकार भी दक्षिण अफ्रीका की टीम को साठ फीसदी तथा भारत को चालीस फीसदी अंक दे रहे थे. यही कारण है कि सट्टा बाजार में दक्षिण अफ्रीका की टीम पर अधिक बोली नहीं लग रही थी. रविवार की सुबह तक दक्षिण अफ्रीका की टीम पर जीत का सट्टा लगाने पर एक रूपये पर डेढ़ रुपये का भाव चल रहा था.
यानी यदि इस टीम पर जिन्होंने सौ रुपये की बुकिंग की है. टीम के जीतने पर डेढ़ सौ रुपये मिलते. यह अलग बात है कि टीम की हारने पर उनके रुपये डूब गये. जबकि भारतीय टीम पर साढ़े तीन रूपये का भाव चल रहा था. यानी भारतीय टीम पर सौ रुपये लगानेवाले को साढ़े तीन सौ रुपये मिले. इस तरह 40 लाख रुपये से अधिक का लेन-देन सट्टा बाजार में हुआ. इनमें से 32 से 35 लाख रुपये दक्षिण अफ्रीका की टीम पर लगे थे.
टीमों के साथ खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर भी सट्टा लगा था. इनमें दोनों टीमों के बल्लेबाज व गेंदबाज शामिल थे. इन खिलाड़ियों में से हीरो बननेवाले पर लाखों की राशि लगी थी. भारतीय टीम में विराट कोहली, शिखर धवन, सुरेश रैना तथा कूल कैप्टन महेंद्र धोनी शामिल थे. जबकि दक्षिण अफ्रीकी टीम के डेल स्टेन, वायने पर्नेल, मोर्ने मोर्कल आदि पर दांव लगे थे.
जानकारों का कहना है कि भारतीय टीम की जीत से सैक ड़ों सट्टेबाजों को गहरा झटका लगा है. जबकि इसके संचालकों की चांदी रही है. खिलाड़ियों में सबसे अधिक सट्टा विराट कोहली तथा डेल स्टेन पर लगा था.
पुलिस की नजर से बचने के लिए अब यह सट्टाबाजी ऑनलाइन अधिक हो रही है. इससे जुड़े लोगों को पहले वेटफेयरडॉटकॉम पर आईडी बनाना पड़ता है. इसके बाद कुकी से संपर्क करना पड़ता है. इस तरह के कई वेवसाइट इसके लिए बनाये गये हैं. इसकी जानकारी इस खेल के एजेंटों के पास होता है. इनका वेव एड्रेस भी बदलता रहता है. इसके साथ स्थानीय नेटवर्क भी बनाया जाता है.
लेकिन कोयलांचल में अधिकांख सट्टेबाज ऑनलाइन ही बुकिंग करते हैं. नये बुकी को सहजता से आईडी नहीं मिलता. जानकारों को या उनकी जमानत पर ही नये सट्टेबाजों को आईडी दी जाती है. इसके बाद वह विभिन्न रूपों में बुकियों से जुड़ा रहता है. रेट खुलने पर बुकी इनको रेट की जानकारी दे देते हैं. इसके बाद सट्टाबाज अपनी सुविधा के अनुसार राशि सट्टा पर लगाते हैं. वर्ल्ड कप क्रिकेट इसके लिए इस समय बेहतर मौका साबित हो रहा है. हालांकि पुलिस इन पर नियंत्रण पाने की कोशिश कर रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें