आरती बेकरी में श्रमिकों की हड़ताल, हंगामा

12 फीसदी बोनस, 85 दिनों की लैप राशि की रखी मांग 10 लाख की कच्ची सामग्री हुई खराब, बंदी का नोटिस आसनसोल : कालीपहाड़ी मोड़ स्थित आरती बेकरी लिमिटेड के समक्ष गुरुवार को कारखाने के श्रमिकों ने बोनस तथा 84 दिन का लैप राशि का भुगतान करने की मांग पर काम ठप कर दिया. श्रमिकों […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | October 16, 2015 3:44 AM
12 फीसदी बोनस, 85 दिनों की लैप राशि की रखी मांग
10 लाख की कच्ची सामग्री हुई खराब, बंदी का नोटिस
आसनसोल : कालीपहाड़ी मोड़ स्थित आरती बेकरी लिमिटेड के समक्ष गुरुवार को कारखाने के श्रमिकों ने बोनस तथा 84 दिन का लैप राशि का भुगतान करने की मांग पर काम ठप कर दिया. श्रमिकों ने कारखाने के गेट के बाहर प्रबंधन का विरोध किया. इधर कारखाने के निदेशक मोतीलाल चौरसिया ने कहा कि बेवजह कारखाने को बंदी की ओर ले जाया जा रहा है. आंदोलन के कारण दस लाख रुपये मूल्य की कच्ची सामग्री की क्षति हुई है. उन्होंने कहा कि इस तरह अशांति को बढ़ावा देने के कारण उद्योगों पर प्रतिकूल असर पड़ेगा.
श्रमिकों ने कहा कि कार्यरततीन सौ श्रमिकों को बार-बार परेशान किया जाता है. त्योहारों को लेकर कारखाना प्रबंधन से 12 प्रतिशत बोनस तथा 84 दिनों का लैप राशि के भुगतान किये जाने की मांग की गयी. प्रबंधन से शांतिपूर्वक कई बार बात करने की पहल की गयी. श्रमिक काम बंद कर आंदोलन करने को बाध्य हुए हैं. कारखाने के मिक्सिंग विभाग के श्रमिकों को 84 दिनों का लैप की राशि का भुगतान प्रबंधन द्वारा किया जा रहा है. एक कारखाने में काम करने वाले श्रमिकों को एक जैसा पैसा मिलना चाहिये लेकिन यहां उनके साथ सौतेला व्यवहार किया जा रहा है.
कारखाने के मैनेजर अजय कुमार बनर्जी ने बताया कि प्रबंधन द्वारा श्रमिकों को बोनस के लिये आठ प्रतिशत की राशि तय की गयी है. जबकि कारखाना घाटे में चलने के कारण श्रमिकों में लैप की राशि का भुगतान नहीं किया जायेगा. श्रमिक बेवजह कारखाने में काम बंद कर कारखाने को और घाटे में लाना चाहते हैं.
कई घंटे तक चले श्रमिकों द्वारा प्रदर्शन के पश्चात प्रबंधन द्वारा कारखाने के गेट समक्ष गुरुवार की शाम कार्य स्थगन का नोटिस लगा दिया. जिसे देखकर प्रदर्शन कर रहे श्रमिक उत्तेजित हो गये तथा नोटिस को फाड़ते हुए प्रबंधन के विरोध में जमकर नारेबाजी की.

Next Article

Exit mobile version