कम दबाव का क्षेत्र बनने से पश्चिम बंगाल और ओड़िशा में आगे बढ़ेगा माॅनसून

कोलकाता : बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से दक्षिण-पश्चिम माॅनसून नौ जून से पश्चिम बंगाल और ओड़िशा में आगे बढ़ेगा. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी है. विभाग ने बताया कि शनिवार तक कम दबाव के क्षेत्र में तेजी आने का अनुमान है. इसके बाद पश्चिम बंगाल तथा बांग्लादेश के तटों […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | June 8, 2018 9:38 AM

कोलकाता : बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से दक्षिण-पश्चिम माॅनसून नौ जून से पश्चिम बंगाल और ओड़िशा में आगे बढ़ेगा. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी है.

विभाग ने बताया कि शनिवार तक कम दबाव के क्षेत्र में तेजी आने का अनुमान है. इसके बाद पश्चिम बंगाल तथा बांग्लादेश के तटों में उत्तर-उत्तर-पश्चिम की तरफ इसके आगे बढ़ने का अनुमान है. इस वर्ष सामान्य माॅनसून का अनुमान जताया गया है.

इसे भी पढ़ें : 10 जून के आसपास आ सकता है मॉनसून

गांगेय पश्चिम बंगाल में इसके पहुंचने की प्रस्तावित तिथि नौ जून है और कम दबाव का क्षेत्र बनने से इस तिथि तक माॅनसून आने के लिए स्थितियां अनुकूल हैं. विभाग ने बताया कि नौ जून से 11 जून तक दक्षिण-पश्चिम माॅनसून के ओड़िशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों और बंगाल की खाड़ी के अधिकांश हिस्सों में आगे बढ़ने का अनुमान है.

विभाग ने बताया कि आठ जून से पश्चिम बंगाल के हिस्सों में बारिश होने का अनुमान है. गांगेय पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में नौ जून से भारी बारिश होने तथा पश्चिम बंगाल के अन्य जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग ने मछुआरों को चेताया है कि वे आठ जून की दोपहर से इन इलाकों में समुद्र में नहीं जायें.

Next Article

Exit mobile version