20.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

उत्तर प्रदेश में गंगा प्रदूषण का स्तर बहुत अधिक :आईटीबीपी दल

कोलकाता : गंगा नदी में दो महीने तक रिवर राफ्टिंग अभियान के बाद भारत-तिब्बत सीमा पुलिस आईटीबीपी के दल को उत्तर प्रदेश में नदी में प्रदूषण का स्तर बहुत ज्यादा मिला. अभियान की अगुवाई कर रहे आईटीबीपी कमांडेंट सुरिंदर खत्री ने कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश में मनुष्यों और पशुओं के शवों को नदी में सड़ी-गली हालत […]

कोलकाता : गंगा नदी में दो महीने तक रिवर राफ्टिंग अभियान के बाद भारत-तिब्बत सीमा पुलिस आईटीबीपी के दल को उत्तर प्रदेश में नदी में प्रदूषण का स्तर बहुत ज्यादा मिला. अभियान की अगुवाई कर रहे आईटीबीपी कमांडेंट सुरिंदर खत्री ने कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश में मनुष्यों और पशुओं के शवों को नदी में सड़ी-गली हालत में छोड दिया जाता है. नदी की सफाई करने वाले कछुओं का बडी संख्या में शिकार हो रहा है.

उन्होंने कहा कि कानपुर में औद्योगिक प्रदूषण सबसे ज्यादा है. 45 सदस्यीय टुकड़ी ने दो अक्तूबर को उत्तराखंड में देव प्रयाग से यात्रा शुरु की थी और इस शनिवार को पश्चिम बंगाल के गंगासागर में यात्रा समाप्त करेंगे. वेे दो इंजन से संचालित हवा वाली नावों से 73 दिन में 2350 किलोमीटर की यात्रा पूरी कर लेेंगे. खत्री ने कहा कि नदी के पास सभी स्थानों पर सीवर शोधन संयंत्र और शौचालय होने चाहिए.

आईटीबीपी के अधिकारी ने गंगा की सफाई करने में पश्चिम बंगाल के प्रयासों की सराहना की और कहा कि फरक्का पार करने के बाद कोई लाश तैरती नहीं दिखी. आईटीबीपी की टीम ने कहा, ‘‘नदी में साबुन से नहाना और रासायनिक डिटजेंर्ट से कपडे धोना बहुत आम है. इस पर पाबंदी होनी चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें