19.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

धरना मंच को लेकर विवाद,कोर्ट का माहौल गरमाया, वकीलों ने शुरू किया काम रोको आंदोलन

सिलीगुड़ी : धरना मंच तोड़ने के खिलाफ सिलीगुड़ी बार एसोसिएशन के सदस्यों शनिवार की देर रात से ही अनिश्चितकालीन काम रोको आंदोलन शुरू कर दिया है. शनिवार की देर रात सिलीगुड़ी अदालत परिसर इलाके का महौल अचानक बिगड़ गया. जिला प्रशासन पर धरना मंच तोड़ने का आरोप लगाकर सिलीगुड़ी बार एसोसिएशन के सदस्यों ने कार्यकारी […]

सिलीगुड़ी : धरना मंच तोड़ने के खिलाफ सिलीगुड़ी बार एसोसिएशन के सदस्यों शनिवार की देर रात से ही अनिश्चितकालीन काम रोको आंदोलन शुरू कर दिया है. शनिवार की देर रात सिलीगुड़ी अदालत परिसर इलाके का महौल अचानक बिगड़ गया. जिला प्रशासन पर धरना मंच तोड़ने का आरोप लगाकर सिलीगुड़ी बार एसोसिएशन के सदस्यों ने कार्यकारी मजिस्ट्रेट सहित लोक निर्माण विभाग के इंजीनियर व ठेकेदार संस्था के कर्मचारियों को बंधक बना लिया.
बाद में पुलिस सभी अधिकारियों को आंदोलनकारी वकीलों के चंगुल से बचाकर सिलीगुड़ी थाने में ले आयी. जिला शासक द्वारा फिर से धरना मंच बनाने का आश्वासन देने के बाद वकीलों का गुस्सा शांत हुआ. हालांकि बार एसोसिएशन की ओर से कार्यकारी मजिस्ट्रेट, पीडब्ल्यूडी के इंजीनियर व ठेकेदार संस्था के इंजीनियर व मजदूरों के खिलाफ सिलीगुड़ी थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी है. साथ ही प्राथमिकी की प्रति सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस कमिश्नर, दार्जिलिंग जिला जज व कोलकाता हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को भी भेज दी गयी है.
उल्लेखनीय है कि नया कोर्ट बिल्डिंग बनाने को लेकर सिलीगुड़ी बार एसोसिएशन द्वारा 8 वर्षों से लगातार आंदोलन जारी है. बीते 35 दिनों से भी अदालत परिसर में वकीलों का धरना प्रदर्शन जारी है. धरना के लिए एक मंच बनाया गया था. सिलीगुड़ी बार एसोसिएशन का आरोप है कि शनिवार की देररात कार्यकारी मजिस्ट्रेट किंग्सुक माइती, पीडब्ल्यूडी के इंजीनियर चंदन झा की निगरानी में ठेकेदार संस्था के सिविल इंजीनियर मुहम्मद आलमगीर व मजदूरों ने अदालत परिसर में बना धरना मंच तोड़ने पहुंचे. मंच तोड़कर रातों रात वह स्थान साफ करने की पूरी तैयारी थी. भनक लगते ही सिलीगुड़ी बार एसोसिएशन के कई सदस्य मौके पर पहुंचे और कार्यकारी मजिस्ट्रेट और इंजीनियर सहित सभी को बंधक बनाकर हंगामा शुरू कर दिया.
जानकारी मिलते ही सिलीगुड़ी थाने की पुलिस मौके पर पहुंची. पुलिस ने कार्यकारी मजिस्ट्रेट, पीडब्ल्यूडी के इंजीनियर व ठेकेदार संस्था के इंजीनियर को सही सलामत आंदोलनकारियों के चंगुल से बचाया. स्थिति को नियंत्रण में लेने के लिए सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस के एसीपी अचिंत दासगुप्ता भी अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे. लेकिन सिलीगुड़ी बार एसोसिएशन के सदस्यों ने प्रशासन की एक नहीं सुनी. पुलिस के सामने पीडब्ल्यूडी की गाड़ी में तोड़फोड़ करने लगे.
पुलिस के साथ भी धक्का-मुक्की हुयी. इसके बाद वकीलों ने अदालत के प्रवेश द्वार पर बैठकर घटना के खिलाफ आंदोलन शुरू किया. पुलिस के साथ प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करने लगे. कुछ देर बाद दार्जिलिंग की जिला शासक जयशी दासगुप्ता भी मौके पर पहुंची. क्षण भर के लिए वे भी वकीलों के साथ अदालत के प्रवेश द्वार पर बैठ गयी. फिर वह आंदोलनकारियों को समझाने की कोशिश करने लगी.
कोलकाता वापस लौटे मुकुल राय
बागडोगरा. उत्तर दिनाजपुर जिले के द्वारीभीठ गांव का दौरा करने के बाद भाजपा नेता मुकुल राय रविवार को कोलकाता वापस लौट गए. वह इस्लामपुर से अपने काफिले के साथ बागडोगरा एयरपोर्ट पहुंचे और यहां से कोलकाता के लिए रवाना हो गए. उनके साथ भाजपा नेता लॉकेट चैटर्जी के अलावा प्रकाश मजूमदार, प्रताप बनर्जी आदि भी कोलकाता लौट गए.बागडोगरा हवाई अड्डे पर संवाददाताओं से बातचीत करते हुए उन्होंने राज्य सरकार की जमकर आलोचना की. उन्होंने द्वारीभीट में दो लोगों के पुलिस की गोली से मारे जाने की घटना की कड़ी निंदा की.उन्होंने कहा कि राज्य के लोगों में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के प्रति आक्रोश पैदा हो रहा है. उन्होंने पुलिस की भूमिका भी की थी जमकर आलोचना की.
पंचायत सदस्यों का विधायक ने किया सम्मान
बागडोगरा. 100 दिन रोजगार योजना मनरेगा में पूरे देश में सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायत का पुरस्कार मिलने के बाद अपर बागडोगरा ग्राम पंचायत के प्रधान कंचन सुब्बा,उप प्रधान संजय महतो तथा ग्राम पंचायत के सदस्यों को माटीगाड़ा- नक्सलबाड़ी के विधायक शंकर मालाकार ने सम्मानित किया. रविवार को पंचायत कार्यालय में इस मौके पर एक विशेष समारोह का आयोजन किया गया था.
यहीं विधायक ने प्रधान, उप प्रधान तथा ग्राम पंचायत के अन्य सदस्यों को सम्मानित किया. इस मौके पर नक्सलबाड़ी ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष अमिताभ सरकार भी उपस्थित थे. आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए विधायक शंकर मालाकार ने कहा कि अपर बागडोगरा ग्राम पंचायत ने विकास कार्यों की नई मिसाल पेश की है. खासकर सौ दिन रोजगार योजना में इस ग्राम पंचायत में काफी बेहतर काम किया है. इसी वजह से भारत सरकार ने सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायत का सम्मान इस पंचायत को दिया है.
बंद विफल करने को तृणमूल भवन में बैठक
कोलकाता. तृणमूल भवन में आयोजित विशेष बैठक में आॅब्जर्वर और मंत्रियों के साथ बैठक में तृणमूल कांग्रेस के महासचिव पार्थ चटर्जी ने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश पर 26 सितंबर को होने वाले बंगाल बंद को प्रशासन और आम जनता के सहयोग से विफल किया जायेगा. इसके लिये सभी नेता, मंत्री और तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ता तत्पर रहेंगे. उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं को निर्देश दिया कि हर हाल में बंद को विफल करना है.
26 सिंतबर को भाजपा ने इस्लामपुर के दड़ीभीट हाई स्कूल के दो छात्रों की हुई मौत की घटना के खिलाफ पश्चिम बंगाल बंद का एलान किया है. मुख्यमंत्री फिलहाल विदेश दौरे पर हैं. वहीं से उन्होंने आदेश दिया है कि किसी भी कीमत पर बंद को विफल करना होगा. प्रशासन को सचल रखना होगा. प्रदेश का विकास प्रभावित हो इस तरह की कोई भी हरकत बर्दाश्त नहीं की जायेगी. क्योंकि आरएसएस व भाजपा के लोग हर कीमत पर राज्य के विकास की रफ्तार को रोकना चाहते हैं.
ममता बनर्जी के आदेश के मुताबिक सभी कार्यकर्ता अभी से ही बंद के खिलाफ प्रचार में उतर गये है. बकौल पार्थ चटर्जी 26 सितंबर को प्रदेश में अशांति फैलाने की कोशिश होगी. इसके खिलाफ लोगों को जागरूक करने के लिए तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ता सड़कों पर उतरेंगे. बंद वाले दिन विभिन्न इलाकों व ब्लाक स्तर पर विरोध सभा किया जायेगा. जिसमें इस घटना के पीछे आरएसएस व भाजपा के अलावा माकपा के गठजोड़ के बारे में जनता को जागरूक किया जायेगा.
उन्होंने कहा कि छात्रों की मौत को लेकर भाजपा तरह-तरह का अप्रचार कर रही है. राजनैतिक तरीके से इस अप्रचार का जवाब दिया जायेगा. चूंकि सांगठनिक रूप से यहां पर कोई खास मुकाम हासिल करने में विफल रहने के बाद भाजपा इस तरह हत्या और सांप्रदायिकता की नीति अपना रही है. वह इस कोशिश में है कि केंद्र सरकार की गलत नीतियों और महंगायी के साथ पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से आम लोगों का ध्यान हटाने के लिए इस तरह के हत्थकंडे अपना रही है. जिसे बंगाल के लोग खारिज कर बंद को विफल करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें