पुण्य स्नान के लिए गंगासागर में उमड़ा श्रद्धा का समंदर

सागरद्वीप: मकर संक्रांति के पहले मंगलवार शाम तक पांच लाख श्रद्धालु सागर तट पर पुण्य स्नान के लिए पहुंच गये. सरकार की तरफ से मेला परिसर में इसकी घोषणा की गयी. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश पर गंगासागर में लोगों की देखरेख के लिए शहरी विकास मंत्री फिरहाद हकीम, पंचायत मंत्री सुब्रत मुखर्जी व बिजली […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | January 14, 2015 7:20 AM
सागरद्वीप: मकर संक्रांति के पहले मंगलवार शाम तक पांच लाख श्रद्धालु सागर तट पर पुण्य स्नान के लिए पहुंच गये. सरकार की तरफ से मेला परिसर में इसकी घोषणा की गयी. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश पर गंगासागर में लोगों की देखरेख के लिए शहरी विकास मंत्री फिरहाद हकीम, पंचायत मंत्री सुब्रत मुखर्जी व बिजली मंत्री मनीष गुप्ता मंगलवार को गंगासागर पहुंचे. पूरे मेला प्रांगण में घूम-घूम कर उन्होंने लोगों से मुलाकात की व उनकी सुविधा-असुविधा का जायजा लिया. मौके पर पंचायत मंत्री सुब्रत मुखर्जी ने कहा कि इस वर्ष सरकार को दस लाख के करीब श्रद्धालुओं के गंगासागर पहुंचने का अनुमान लगाया गया था, लेकिन यह आंकड़ा उससे कहीं ज्यादा है.

इस वर्ष महास्नान 15 जनवरी को होने के कारण मंगलवार शाम तक पांच लाख श्रद्धालु लॉट आठ से कचुबेरिया होते हुए सागरतट पर पहुंच चुके हैं और करीब दस लाख लोग बाबूघाट व सियालदह से ट्रेन, बस और निजी साधन से सागर पहुंचने के रास्ते में है. 14 जनवरी की सुबह से लेकर दोपहर तक उन्हें भी मेला प्रांगण में पहुंचा दिया जायेगा. इस लिहाज से उम्मीद से पांच लाख अधिक श्रद्धालु इस वर्ष सागर तट पर पहुंचेंगे. लोगों की भीड़ को देखते हुए राज्य सरकार की तरफ से इन्हें सकुशल यहां पहुंचाने के लिए पर्याप्त बसों की व्यवस्था की गयी है. यहां आनेवाले सभी लोग सुरक्षित तरीके से पवित्र स्नान करें और खुशी के साथ सकुशल घर लौट सकें, इसकी पूरी व्यवस्था की गयी है. पूरे मेला प्रांगण से लेकर सागर तट तक 30 हजार अस्थायी शौचालय बनाये गये है, जिससे मेला प्रांगण में गंदगी फैलने को रोका जा सके.

बिजली मंत्री मनीष गुप्ता ने कहा कि पूरे गंगासागर में 28 जगहों पर पावर ग्रीड लगाया गया है, जिससे मेले में पर्याप्त बिजली की सप्लाइ हो सके. सभी मंत्रियों ने कपिलमुनी मंदिरके सामने एक नंबर सड़क से सागर तट का दौरा किया. इस बीच साधु संयासियों से उनकी सविधा संबंधी जानकारी ली.
मौके पर शहरी विकास मंत्री फिरहाद हकीम ने बताया कि इस बार सागर तट पर ठहरने के लिए 25 के करीब स्थायी लकड़ी के कमरे बनाये गये हैं. सुरक्षा की दृष्टि से भी पूरे मेला प्रांगण में कड़ी व्यवस्था की गयी है.
दिनभर खरीदारी करते दिखे श्रद्धालु
गंगासागर आनेवाले श्रद्धालुओं के लिए मेला प्रांगण में लगे दिनभर मेले में लोगों को खूब खरीदारी करते हुए देखा. कोई घर जाने के पहले परिवारवालों के लिए चूड़ियां लेने में व्यस्त था, तो कोई सागरतट में स्नान करने के बाद सिंदूर खरीदने में. मेला प्रांगण में साधु-संतों को भी छोटी-छोटी दुकानों में सामान बेचते देखा गया. गंगासागर तट में शंख बेच रहे साधु रामकृपाल स्वामी ने बताया कि वह पुरी से शंख बेचने आये हैं. पुरी के शंख की यहां काफी डिमांड है. इस कारण वह भक्तों की श्रद्धा को देखते हुए यहां शंख लाकर बेचते हैं. उन्होंने कहा कि बिहार व झारखंड से आनेवाले लोग काफी चाव ये शंख अपने साथ ले जाते हैं. वह सागर तट पर 10 वर्षो से अपनी दुकान चला रहे हैं.
मोबाइल चार्ज भी रोजी-रोटी का जरिया बना
कोलकाता. गंगासागर मेले में आनेवालों में असंख्य ऐसे लोग हैं, जो अपने साथ मोबाइल लेकर आये हैं. लेकिन चार्ज खत्म होने के कारण वे अपने घरवालों से संपर्क में नहीं रह पा रहे. कुछ खास दुकानदार ऐसे हैं, जिन्होंने इसे व्यापार का जरिया बनाया है. मेला प्रांगण में जगह-जगह ऐसी दुकानें खुली हैं, जहां लोग कुछ रुपये के बदले मोबाइल चार्ज करवा रहे हैं. 20 से 30 रुपये में दुकानदार मेला प्रांगण में यहां आनेवाले लोगों का मोबाइल रिचार्ज कर रहे है. मेला प्रांगण के दो नंबर गेट में एक दुकानदार रमेश बनर्जी ने बताया कि इस तरह के छोटे धंधे से दोनों को फायदा हो रहा है. कुछ लोग मेला में आकर मोबाइल चार्ज नहीं होने के कारण घरवालों से संपर्क नहीं कर पाते, जिससे उनके परिजनों को हमेशा चिंता लगी रहती है. अपनी दुकान में उनकी इस समस्या का ख्याल रखा गया है. 20 रुपये देने पर ही उनके मेबाइल को फुल चार्ज कर दिया जा रहा है, जिससे वे कम से कम दो दिन तक अपने परिवारवालों के साथ संपर्क में रहें. कई लोग तो ऐसे भी हैं, जो मेला में आकर बिछड़ गये हैं. मेला प्रांगण में आकर उनके परिजनों का मोबाइल बंद होने के कारण वे उनसे संपर्क नहीं कर पा रहे. इसके कारण भी वे दर-दर भटकने को मजबूर हैं.
सेवा शिविर का उदघाटन
अग्रसेन परिवार चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से गंगासागर सेवा शिविर का उदघाटन किया गया. गंगासागर मेले में आये तीर्थयात्रियों के सेवा कार्य के लिए ट्रस्ट की ओर से 3 व 4 नंबर गेट के बीच सेवा शिविर लगाया गया है. शिविर में ठहरने व भोजन आदि की नि:शुल्क व्यवस्था है. शिविर का उदघाटन हावड़ा वेलफेयर ट्रस्ट के अनिल गोयल और संस्था के संरक्षक श्याम प्रकाश अग्रहरि ने किया. मौके पर राजेंद्र जानकी प्रसाद, मृत्युंजय संतोष, मीडिया प्रभारी ध्रुव अग्रहरि व अन्य मौजूद थे.
मारपीट करते 15 छिनताईबाज गिरफ्तार
गंगासागर मेले में अकेला देख कर श्रद्धालुओं से मारपीट कर उनसे छिनताइ करते पुलिस ने कुल 15 बदमाशों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार आरोपियों में से दो जेबकतरे, तीन सोने का चेन छीन कर भागनेवाले व शेष बदमाशों को श्रद्धालुओं से रुपये व मोबाइल छीन कर भागते हुए दबोचा गया. दक्षिण 24 परगना जिले के पुलिस अधीक्षक प्रवीण त्रिपाठी ने बताया गिरफ्तार बदमाशों के पास से पुलिस ने 10 मोबाइल फोन व 15 हजार रुपये बरामद किये हैं. साथ ही 1350 बिछड़े लोगों में से 1300 लोगों को उनके परिजनों से मिलवाया गया. ा्रवीण त्रिपाठी ने बताया कि देर रात 10 बजे से लेकर तड़के सुबह चार बजे तक ये बदमाश कैंप व अकेले सो रहे लोगों को अपना शिकार बनाते थे. सोमवार रात से लेकर मंगलवार रात 10 बजे तक पुलिस के अभियान में इन बदमाशों को गिरफ्तार किया गया. बरामद मोबाइल फोन में से अधिकतर लोगों को मोबाइल फोन लौटाने की कोशिश की जा रही है. जिन श्रद्धालुओं के रुपये चोरी हो गये है, उन्हें वापस किया जा सके इसके लिए सागरतट में तैनात सभी पुलिस फाड़ी के कर्मियों को निर्देश दिया गया है.
स्टीमर से गंगासागर रवाना हुए तीर्थयात्री
कोलकाता. मंगलवार को हावड़ा स्टेशन स्थित डब्ल्यूबीएसटीसी के 3 नंबर जेटी से जहाज पर सवार होकर गंगासागर यात्रियों का जत्था सागर द्वीप के लिए रवाना हो गया. टंडेल बगान सर्विस कोऑपरेटिव सोसाइटी और पश्चिम बंगाल भूतल परिवहन के देखरेख में तीर्थ यात्रियों का जत्था गंगा सागर के लिए रवाना हुआ. डबल डेकर वाले स्टीमर में 150 से ज्यादा यात्री सवार होकर गंगासागर के लिए रवाना हुए. टंडेल बागान सर्विस कोऑपरेटिव सोसाइटी के संस्थापक और हावड़ा के पूर्व विधायक लगनदेव सिंह ने बताया कि हावड़ा स्टेशन के डब्ल्यूबीएसटीसी के 3 नंबर जेटी से सुबह 9 बजे रवाना हुआ स्टीमर तीर्थ यात्री को लेकर सीधे कचुबेड़िया पहुंचेगा. यहां पहले से ही आरक्षित बसे यात्रियों को लेकर गंगासागर मेला कैंप तक पहुंचेगी. टंडेल बागान सर्विस कोऑपरेटिव सोसाइटी के व्यवस्थापक तारकेश्वर ओझा ने बताया कि तीन दिवसीय यात्र में यात्रियों के लिए खाने से लेकर रहने, गंगा स्नान और कपिल मुनि मंदिर में दर्शन की व्यवस्था भी संगठन द्वारा की गयी है. 14 जनवरी को मेला भ्रमण कर तीर्थ यात्री मकर लग्न में गंगा सागर में स्नान करेंगे.

Next Article

Exit mobile version