एमवे इंडिया ने दृष्टिहीनों के लिए खोली ब्रेल लाइब्रेरी

टर्नस्टोन ग्लोबल की साझेदारी से सिलीगुड़ी में खुली लाइब्रेरी सिलीगुड़ी/कोलकाता : एमवे इंडिया ने टर्नस्टोन ग्लोबल के साथ साझेदारी में सिलीगुड़ी में बुधवार को दृष्टिहीनों के लिए ब्रेल लाइब्रेरी खोली. टर्नस्टोन ग्लोबल को पहले ‘नैशनल एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड’ के नाम से जाना जाता था. इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में आइपीएस डीजी […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | April 27, 2017 7:15 AM

टर्नस्टोन ग्लोबल की साझेदारी से सिलीगुड़ी में खुली लाइब्रेरी

सिलीगुड़ी/कोलकाता : एमवे इंडिया ने टर्नस्टोन ग्लोबल के साथ साझेदारी में सिलीगुड़ी में बुधवार को दृष्टिहीनों के लिए ब्रेल लाइब्रेरी खोली. टर्नस्टोन ग्लोबल को पहले ‘नैशनल एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड’ के नाम से जाना जाता था. इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में आइपीएस डीजी (ट्रैफिक) सुनील कुमार यादव मौजूद थे. उन्होंने टर्नस्टोन के कैंपस में लाइब्रेरी का उदघाटन किया.

इस अवसर पर श्री यादव ने कहा कि एमवे इंडिया की अच्छे और कल्याणकारी इरादे से की गयी यह एक सराहनीय पहल है. एमवे इंडिया (उत्तर पूर्व) के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जीएस चीमा ने कहा कि हम देश भर में 31 ब्रेल लाइब्रेरी खोलने की प्रक्रिया में हैं‍.

हम इस कार्य में टर्नस्टोन ग्लोबल को अपना साझीदार बनाकर बेहद खुश और उत्साहित हैं, जो देश के उत्तर पूर्वी भाग में ब्रेल लाइब्रेरी की स्थापना के लिए हमारी मदद कर रही है. टर्नस्टोन ग्लोबल के महासचिव डॉ कंचन गाबा ने कहा कि इससे सिलीगुड़ी और दार्जिलिंग के दृष्टिहीन छात्रों को लाभ होगा. दृष्टिहीन छात्रों के लिए अलग-अलग स्कूलों और संगठनों में इस तरह की लाइब्रेरी ब्लाइंड स्टूडेंट्स को बेहतर शिक्षा देने में काफी लाभदायक साबित होगी.

उल्लेखनीय है कि एमवे ने 85 हजार दृष्टिहीन बच्चों के लिए देश के 12 राज्यों में ब्रेल पाठ्य पुस्तकें मुहैया कराकर इस मकसद को अपना समर्थन दिया है. एमवे ने इंदौर और मदुरै में दो ऑडियो लाइब्रेरी की स्थापना की है. कोलकाता में ट्रैवल और टूरिजम का कोर्स शुरू किया है. मदुरै में एक बीपीओ की स्थापना की है. बेंगलुरु में ब्रेल लाइब्रेरी का गठन किया है और दृष्टिहीन छात्रों के लिए चंडीगढ़, रायपुर और गुवाहाटी में संगीत अकादमी की स्थापना की है.

Next Article

Exit mobile version