24.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

वर्ष 2015 : तकनीक की दुनिया की पांच चर्चित महिलाएं

-पवन कुमार पांडेय- वर्ष 2015 कई मायनों में तकनीक की दुनिया के लिए खास रहा. एप्पल और गूगल के उत्पादों के बीच कड़ी टक्कर रही. लेकिन तकनीक से जुड़ी हलचल और कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच कई महिलाओं ने अपना परचम लहराया. अब दुनिया भर में महिलाएं भी टेक बिजनेस में आगे आ रही हैं. मेलोडी […]

-पवन कुमार पांडेय-

वर्ष 2015 कई मायनों में तकनीक की दुनिया के लिए खास रहा. एप्पल और गूगल के उत्पादों के बीच कड़ी टक्कर रही. लेकिन तकनीक से जुड़ी हलचल और कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच कई महिलाओं ने अपना परचम लहराया. अब दुनिया भर में महिलाएं भी टेक बिजनेस में आगे आ रही हैं.

Undefined
वर्ष 2015 : तकनीक की दुनिया की पांच चर्चित महिलाएं 6
मेलोडी मैकक्लोस्की : टेक उद्यमी स्टाइल शीट की सह-संस्थापक व सीइओ मौलोडी की कहानी भी कम दिलचस्प नहीं है. आज स्टाइलशीट ब्यूटी और वेलनेस अपॉइंटमेंट की सबसे बड़ी एजेंसी है. आज स्टाइलशीट से तीन लाख तीस हजार ब्यूटी प्रोफेशनल जुड़े हुए हैं. अमेरिका के 15,000 शहरों में उनका कारोबार फैल चुका है. स्टाइलशीट कंपनी 14 बिलियन डॉलर की हो गयी है. मेलोडी की माने तो उन्हें बचपन से ही कंप्यूटर से प्यार था.
Undefined
वर्ष 2015 : तकनीक की दुनिया की पांच चर्चित महिलाएं 7
पायल कडाकिया : "क्लास -पास" कंपनी की सीइओ पायल कडाकिया मात्र तीन साल की उम्र से ही क्लासिकल डांस सीखती थीं. "क्लास पास" फिटनेस के लिए ऑनलाइन डांस मेंबरशिप प्रोग्राम की कंपनी है. "क्लास पास" जिम और स्टूडियो की सुविधा प्रदान करती है. लोगों को अधिक सक्रिय और खुश रखने के उद्देश्य से इसकी स्थापना की गयी है. पायल इससे पहले बैन एंड कंपनी पर एक सलाहकार के रूप में काम करती थीं.
Undefined
वर्ष 2015 : तकनीक की दुनिया की पांच चर्चित महिलाएं 8
आदि तातर्को : होम रिमॉडलिंग कंपनी "हाउज" की संस्थापक आदि तातर्को तेजी से बढ़ रहे टेक उद्योग का जाना -पहचाना नाम है. आज "हाउज" में करीब 35 लाख विजिटर हर महीने आते है. इस कंपनी से करीब 8 लाख प्रोफेशनल जुड़े हुए हैं जिनमें आर्किटेक्ट , डेकोरेट्‌र्स और कान्ट्रेक्टर्स शामिल हैं.
Undefined
वर्ष 2015 : तकनीक की दुनिया की पांच चर्चित महिलाएं 9
वैलोरी आर वेगनर : जिप डायल की सीइओ व संस्थापक वैलोरी आर वेगनर खुद को भारत में किसी भी टेक कंपनी की इकलौती विदेशी महिला सीइओ बताती हैं. जिप डायल मोबाइल मार्केटिंग कंपनी है. यह अपने कस्टमर्स को मार्केटिंग के लिए डिजिटल आंकड़े प्रदान करती है. इनके ग्राहकों की लिस्ट में प्रोक्टर एंड गैम्बल ,डिजनी एंड कोलगेट जैसी बड़ी कंपनियां शामिल हैं.
Undefined
वर्ष 2015 : तकनीक की दुनिया की पांच चर्चित महिलाएं 10
मारिया रीसा : फिलिपींस मूल की पत्रकार मारिया रीसा "रैपलर " कंपनी की सीइओ है. रैपलर आज प्रतिष्ठित सोशल न्यूज नेटवर्किंग साइट है . ‘रैपलर’ ट्रेडिशनल पत्रकारिता और नये दौर की मीडिया का अद्भुत संयोग है . मारिया सीएनएन की ब्यूरो चीफ रह चुकी हैं. अपने खोजी पत्रकारिता के लिए पहचाने जाने वाली मारिया दक्षिण -पूर्व एशिया में आतंकी गतिविधियों की रिपोर्टिंग करती आयी हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें