27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रिलायंस जियो लॉन्च, जानें पांच बड़ी बातें

मुंबई : देश की बड़ी टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने अपना बहुप्रतीक्षित 4जी सर्विस लॉन्‍च कर दिया है. इसकी शुरुआत बॉलीवुड बादशाह शाहरुख खान ने की. खान रिलायंस जियो के ब्रांड ऐंबेसडर बन गये हैं. रिलायंस के चेयरमैन धीरूभाई अंबानी के 83वें जन्मदिन की पूर्व संध्या पर रिलायंस जियो ने अपनी 4G सर्विस को कर्मचारियों […]

मुंबई : देश की बड़ी टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने अपना बहुप्रतीक्षित 4जी सर्विस लॉन्‍च कर दिया है. इसकी शुरुआत बॉलीवुड बादशाह शाहरुख खान ने की. खान रिलायंस जियो के ब्रांड ऐंबेसडर बन गये हैं. रिलायंस के चेयरमैन धीरूभाई अंबानी के 83वें जन्मदिन की पूर्व संध्या पर रिलायंस जियो ने अपनी 4G सर्विस को कर्मचारियों के लिए लॉन्च किया.

आइए जानें इस सर्विस की खास बातें:-

1.देश भर में रिलायंस की 2300 मेगाहर्ट्‌ज पर पकड़ है. रिलायंस का कुल निवेश लगभग 34,000 करोड़ रुपये है. एयरटेल और एयरसेल जैसी कंपनियां भी अपनी 4जी सेवा के लिए 2300 मेगाहर्ट्‌ज स्पेक्ट्रम का उपयोग कर रही हैं. हालांकि रिलायंस भारत में किसी भी दूसरे ऑपरेटर की तुलना में देश में सबसे बड़ा स्पेक्ट्रम बैंक है जो रिलायंस जियो के लिए लाभ की स्थिति उत्पन्न करता है.

2. रिलायंस अपनी 4जी सेवा यूजर्स को एक अॅाल-एलटीई (लांग टर्म इवोल्यूशन) नेटवर्क के माध्यम से उपलब्ध करायेगी. जियो पर वॉयस सेवा वॉयस ओवर एलटीई सेवा के जरिये उपलब्ध होगी. जियो तेजी से वीडियो और मल्टीमीडिया सेवाओं के साथ-साथ उच्च कॉल की गुणवत्ता का वादा भी करता है.

3. रिलायंस जियो उच्च गति के इंटरनेट सेवा की पेशकश करता है. स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां इंटेक्स और हुआवेई ने रिलायंस जियो के साथ टाईअप किया है. कंपनी ने जियो चैट को भी लॉन्च किया है. इसके जरिये यूजर्स चैट, वॉयस और वीडयो कॉलिंग, फाइल शेयरिंग और फोटो शेयरिंग की सुविधा लोगों को उपलब्ध करायेगी. साथ ही कंपनी ने 300-500 रुपये पर हाई स्पीड डाटा एवं डिजिटल वाणिज्य जैसी सेवाएं उपलब्ध करायेगी.

4. रिलायंस जियो की सेवा 18,000 शहरों और एक लाख से अधिक गांवों में उपलब्ध होगी. जिसके लिए 2.5 लाख किलोमीटर से अधिक फाइबर अॅाप्टिक केबल को बिछाया गया है.

5. रिलायंस जियो ने स्टेट बैंक अॅाफ इंडिया से भागीदारी की है. कंपनी अपने डिजिटल पैसे और डिजिटल भुगतान व्यापार रणनीति पर काम कर रही है. जियो मनी के जरिये कंपनी भारत में सुरक्षित, डिजिटल भुगतान की सेवा प्रदान करेगी.

रिलायंस 4जी के लॉन्‍चिंग कार्यक्रम में बॉलीवुड स्‍टार शाहरुख खान ने बाइक चलाते हुए इंट्री की. कार्यक्रम में शामिल लोगों में शाहरुख की एक झलक पाने की होड़ थी. इस मौके पर मुकेश अंबानी अपने परिवार वालों से साथ मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें