Hero Karizma XMR 210 Review: नए अवतार में पेश की गई हीरो की लीजेंड करिज्मा, जानें फीचर्स, प्राइस और रेंज

Hero Karizma XMR 210 Review: हीरो करिज्मा भारत के मोटरसाइकिल बाजार में अब तक के सबसे सफल उत्पादों में से एक बना हुआ है. इसे पहली बार 2003 में होंडा और हीरो मोटोकॉर्प के बीच सहयोग के तहत पेश किया गया था. करिज्मा जनवरी 2019 तक बाजार में बेची जाती रही है.

By KumarVishwat Sen | August 29, 2023 2:17 PM

भारत की दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने मंगलवार को आखिरकार बहुप्रतीक्षित करिज्मा एक्सएमआर 210 को बाजार में 1,72,900 रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर लॉन्च कर दिया है. यह चार साल के बाद दोपहिया वाहन दिग्गज के उत्पाद लाइनअप में अभूतपूर्व रूप से सफल करिज्मा की नए अवतार में वापसी कही जा रही है. हीरो करिज्मा एक्सएमआर 210 प्रीमियम उत्पादों के लिए ब्रांड की रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. इसे फिलहाल इंट्रोडक्टरी कीमत पर बाजार में पेश किया गया है. उमीद है कि आने वाले कुछ हफ्तों में इसकी कीमत बढ़ जाएगी. बाइक की बुकिंग 29 अगस्त से ही शुरू हो जाएगी. करिज्मा हीरो की लेटेस्ट मॉडल होने के बावजूद नए मॉडल में कुछ सिग्नेचर स्टाइलिंग एलीमेंट्स हैं, जो हमें 2003 में पेश किए गए मूल मॉडल की याद दिलाते हैं.

2003 में पहली बार पेश की गई थी हीरो करिज्मा

हीरो करिज्मा भारत के मोटरसाइकिल बाजार में अब तक के सबसे सफल उत्पादों में से एक बना हुआ है. इसे पहली बार 2003 में होंडा और हीरो मोटोकॉर्प के बीच सहयोग के तहत पेश किया गया था. करिज्मा जनवरी 2019 तक बाजार में बेची जाती रही है. बदलती प्रौद्योगिकियों और पिछले दशक में घटती बिक्री ने हीरो मोटोकॉर्प को अंततः मोटरसाइकिल को बंद करने के लिए मजबूर किया. हालांकि, करिज्मा की लोकप्रियता कभी कम नहीं हुई, जिसने दोपहिया निर्माता को इस दिग्गज बाइक को एक नए अवतार में लाने के लिए प्रेरित किया.

हीरो करिज्मा एक्सएमआर 210 : लुक

नई हीरो करिज्मा एक्सएमआर 210 अपने पूर्ववर्ती की तुलना में अधिक स्पोर्टी और अधिक आकर्षक दिखती है। हालाँकि, सिग्नेचर स्टाइलिंग तत्व नए मॉडल में भी दिखाई देते हैं, जो उन्नत तकनीक और आधुनिक सुविधाओं के साथ मिश्रित है.

हीरो करिज्मा एक्सएमआर 210 : कीमत

हीरो करिज्मा एक्सएमआर 210 को 1,72,900 रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है. शुरुआती ऑफर खत्म होने के बाद कीमत 2 लाख रुपये के करीब जाने की उम्मीद है. साथ ही, हीरो मोटोकॉर्प ने घोषणा की है कि बाइक 29 अगस्त दोपहर से बुकिंग के लिए उपलब्ध होगी.

हीरो करिज्मा एक्सएमआर 210 : डिजाइन

हीरो करिज्मा एक्सएमआर 210 में आक्रामक स्टाइल है, जो इसे देखने में आकर्षक बनाती है. इसमें इंटीग्रेटेड एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स के साथ शार्प और स्लीक दिखने वाले एलईडी हेडलैंप हैं. टर्न इंडिकेटर्स और टेललैंप भी एलईडी टच के साथ आते हैं. स्पोर्टी बाइक में थोड़ा उठा हुआ एडजस्टेबल फ्रंट विंड गार्ड है, जबकि भारी फ्यूल टैंक इसे एक अलग एहसास दिलाता है. फ्यूल टैंक में कुछ चिकनी सिलवटें हैं, जो बाइक की एयरोडायनेमिक इफिसिएंसी में मदद करती हैं.

हीरो करिज्मा एक्सएमआर 210 : कलर ऑप्शंस

सेमी-फेयरिंग करिज्मा के पिछले मॉडल के अनुरूप है. इसमें स्प्लिट सीट लेआउट है. पीछे की सीट ऊपर की ओर है और संकीर्ण चिकना टेल सेक्शन बाइक में और अधिक स्टाइल जोड़ता है. करिज्मा एक्सएमआर 210 में पूरी तरह से डिजिटल कलर एलसीडी डिस्प्ले है, जो ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और फर्स्ट-इन-सेगमेंट टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन तकनीक के साथ आता है. यह तीन अलग-अलग रंग विकल्पों में उपलब्ध होगा. इसमें आइकॉनिक येलो, मैट रेड और फैंटम ब्लैक शामिल हैं.

हीरो करिज्मा एक्सएमआर 210: इंजन और स्पेसिफिकेशन

हीरो करिज्मा एक्सएमआर 210 एक नई पावर मिल द्वारा संचालित है. बाइक को पावर देने वाला 210 cc सिंगल-सिलेंडर लिक्विड-कूल्ड इंजन है, जो 25.15 bhp की अधिकतम पावर और 20.4 Nm का अधिकतम टॉर्क पैदा करता है. ट्रांसमिशन ड्यूटी के लिए इंजन को छह-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है.

Also Read: VIDEO : रांची में हीरो की नई ग्लैमर बाइक लॉन्च, खरीद के साथ लोन ऑफर

हीरो करिज्मा एक्सएमआर 210: ब्रेक और सस्पेंशन

सवारी को आरामदायक बनाने में मदद करते हुए फ्रंट में टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और सस्पेंशन ड्यूटी के लिए प्रीलोडेड एडजस्टेबल मोनोशॉक एब्जॉर्बर बाइक में फिट किए गए हैं. ब्रेकिंग के लिए करिज्मा एक्सएमआर 210 में आगे और पीछे दोनों व्हील्स पर डिस्क ब्रेक मिलते हैं, जिन्हें डुअल-चैनल एमबीएस के साथ जोड़ा गया है.

Next Article

Exit mobile version