Common Man Issues : पेयजल के लिए तरस रही धनबाद की 40 हजार आबादी, 5 पंचायतों के ग्रामीणों की बढ़ी परेशानी

Common Man Issues : धनबाद की पांच पंचायतों के 40 हजार ग्रामीण पेयजल संकट से जूझ रहे हैं. गोपीनाथडीह, बरडुभी, दुबराजडीह, समशिखरा एवं पेटिया पंचायत (सभी मुनीडीह क्षेत्र) के ग्रामीण पेयजल एवं स्वच्छता विभाग की ओर से बने दामोदर नदी पर पंप हाउस में मोटर व पम्पिंग सेट खराब होने के कारण परेशानी हुई है.

By Prabhat Khabar Digital Desk | September 5, 2022 4:03 PM

Common Man Issues : धनबाद प्रखंड अंतर्गत पांच पंचायतों के 40 हजार ग्रामीण बीते 10 दिनों से पेयजल संकट से जूझ रहे हैं. प्रखंड के गोपीनाथडीह, बरडुभी, दुबराजडीह, समशिखरा एवं पेटिया पंचायत (सभी मुनीडीह क्षेत्र) के ग्रामीण पेयजल एवं स्वच्छता विभाग की ओर से बने दामोदर नदी पर पंप हाउस में मोटर व पम्पिंग सेट के खराब हो जाने से यह स्थिति उत्पन्न हुई है. पंप हाउस में स्थित दो मोटर सेट में से एक साल भर से खराब पड़ा है. वहीं दूसरे सेट से जलापूर्ति की जा रही थी, लेकिन दस दिन पूर्व दूसरा सेट भी खराब हो जाने से ग्रामीणों को पानी मिलना बंद हो गया है.

इस पंप हाउस के संचालन की जिम्मेदारी ग्राम पेयजल एवं स्वच्छता समिति गोपीनाथडीह को सौंपी गई है. गोपीनाथडीह के मुखिया बिजय पासवान ने बताया कि खराब हुए पंप की मरम्मत के लिए काम किया जा रहा है. अगले तीन-चार दिन में काम पूरा कर जलापूर्ति शुरू कर दी जायेगी.

Also Read: Common Man Issues : झारखंड के फुसरो में 24 घंटे में 13-14 घंटे गायब रहती है बिजली, बड़ी आबादी त्रस्त

गोपीनाथडीह मुखिया बिजय पासवान ने बताया कि एक पंप सेट अगस्त 2021 से खराब है. तब उन्होंने पेयजल एवं स्वच्छता विभाग को पत्र लिखकर अवगत कराया था. इसके बाद विभाग की ओर से जांच कर इसकी मरम्मत के लिए करीब साढ़े आठ लाख का इस्टीमेट बनाया गया था. लेकिन अब तक फंड नहीं मिला है. जल्द भुगतान नहीं हुआ तो डीसी और संबंधित मंत्री को मामले से अवगत करायेंगे.

श्री पासवान ने बताया कि पांचों पंचायत में करीब चार हजार कनेक्शन दिये गये हैं. प्रति उपभोक्ता 70/- रुपये प्रति माह की वसूली जल सहिया के माध्यम से की जानी है, लेकिन 30 प्रतिशत उपभोक्ता भी जलकर का भुगतान नहीं करते. ऐसे में इसका रखरखाव काफी मुश्किल हो जाता है. पंप हाउस, फिल्टर हाउस एवं पानी खोलने वाले कुल आठ स्टाफ को भुगतान करना पड़ता है. जल सहिया को मानदेय को भुगतान करना पड़ता है. जल्द ही अभियान चलाकर जलकर का भुगतान नहीं करने वाले उपभोक्ताओं के कनेक्शन काटे जाएंगे.

Next Article

Exit mobile version