28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, कोविंद होंगे असाधारण राष्ट्रपति, गरीबों, दलितों तथा वंचितों के मजबूत आवाज बनेंगे

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि रामनाथ कोविंद एक असाधारण राष्ट्रपति होंगे और गरीबों, दलितों तथा वंचितों के लिए लगातार एक मजबूत आवाज बने रहेंगे. प्रधानमंत्री की टिप्पणी भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में राष्ट्रपति पद के लिए राजग उम्मीदवार के रूप में कोविंद का नाम घोषित किये जाने के […]

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि रामनाथ कोविंद एक असाधारण राष्ट्रपति होंगे और गरीबों, दलितों तथा वंचितों के लिए लगातार एक मजबूत आवाज बने रहेंगे. प्रधानमंत्री की टिप्पणी भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में राष्ट्रपति पद के लिए राजग उम्मीदवार के रूप में कोविंद का नाम घोषित किये जाने के चंद घंटे बाद आयी. मोदी ने ट्वीट किया, ‘मुझे पूरा विश्वास है कि विधि क्षेत्र की उत्कृष्ट पृष्ठभूमि के साथ कोविंद को संविधान की जानकारी और समझ से राष्ट्र को लाभ होगा.

प्रधानमंत्री ने एक अन्य ट्वीट में रेखांकित किया कि किसान पुत्र कोविंद साधारण पृष्ठभमि से हैं. कहा, ‘उन्होंने अपना जीवन जनसेवा के लिए समपर्ति किया और गरीबों तथा वंचितों के लिए काम किया. ‘कोविंद (71) कानपुर से ताल्लुक रखनेवाले दलित नेता हैं. वह उत्तर प्रदेश से दो बार राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुए. उन्होंने उच्चतम न्यायालय के वकील के रुप में भी प्रैक्टिस की है.

टीडीपी ने किया स्वागत

उधर, राजग की सहयोगी तेलगु देशम पार्टी ने राष्ट्रपति चुनावों के लिए गंठबंधन के उम्मीदवार के तौर पर भाजपा द्वारा रामनाथ कोविंद के नाम के चयन का स्वागत किया है. तेदपा अध्यक्ष और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने कोविंद की उम्मीदवारी की प्रशंसा करते हुए इसे सर्वोच्च संवैधानिक पद के लिए सही फैसला बताया. उन्होंने कोविंद को अपनी पार्टी के पूर्ण समर्थन का भी भरोसा दिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविंद की उम्मीदवारी के बारे में सूचित करने के लिए दोपहर में नायडू को फोन किया था. मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी एक संदेश में कहा गया कि नायडू ने घोषणा की है कि कोविंद की दावेदारी को तेदपा पूर्ण समर्थन देगी. संदेश में यह भी कहा गया कि प्रधानमंत्री ने नायडू से राजग उम्मीदवार के लिए तृणमूल कांग्रेस का समर्थन हासिल करने का भी अनुरोध किया. इसमें कहा गया कि नायडू ने प्रधानमंत्री को भरोसा दिलाया कि वह तृणमूल कांग्रेस प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से उनके विदेश से लौटने पर इस बारे में बात करेंगे.

टीआरएस नेदिया समर्थन का भरोसा

इस बीच, तेलंगाना में सत्तारूढ़ टीआरएस ने कहा कि पार्टी राजग के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का समर्थन करेगी. कोविंद की उम्मीदवारी पर फैसला लिये जाने के तुरंत बाद मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर के कार्यालय ने एक बयान जारी कर कोविंद का समर्थन करने की बात कही. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राव से फोन पर बात की थी और उनसे राजग उम्मीदवार का समर्थन करने का अनुरोध किया था.

कोविंद का विरोध करनेवाले दलित विरोधी : पासवान

वहीं, केंद्रीय मंत्री और लोजपा अध्यक्ष रामविलास पासवान ने कोविंद की उम्मीदवारी का स्वागत करते हुए विपक्षी दलों से भी उनके नाम पर सर्वानुमति कायम करने का आह्वान करते हुए कहा कि उनके नाम का विरोध करने वाले दल दलित विरोधी माने जायेंगे. पासवान ने कोविंद के नाम का ऐलान होने के बाद अपनी प्रतिक्रिया में इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ऐतिहासिक फैसला बताया. उन्होंने कहा कि दलितों के हितों की लड़ाई सड़क से संसद और अदालतों तक लड़नेवाले कोविंद राष्ट्रपति पद के लिए सवर्था योग्य उम्मीदवार हैं. उन्होंने कोविंद के चयन को मोदी सरकार का मास्टर स्ट्रोक बताते हुए इसे उन दलों के गाल पर करारा तमाचा बताया जो अब तक राजग सरकार को दलित विरोधी बता रहे थे.

राष्ट्रपति उम्मीदवार तय करने के लिए विपक्षी दलों की बैठक 22 को

इस बीच राजग द्वारा रामनाथ कोविंद को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किये जाने के बीच समाजवादी पार्टी के नेता नरेश अग्रवाल ने कहा कि विपक्षी दलों की राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार उतारने के बारे में तय करने के लिए 22 जून को बैठक होगी. उन्होंने कहा, पार्टियां यह तय करेंगी कि 17 जुलाई को होनेवाले राष्ट्रपति चुनाव में आम सहमति के उम्मीदवार को उतारा जाये कि नहीं. भाकपा के राष्ट्रीय सचिव डी राजा ने कहा कि राष्ट्रपति उम्मीदवार के बारे में आम सहमति तैयार करने के मकसद से भाजपा द्वारा बनायी गयी समिति के सदस्य केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह एवं एम वेंकैया नायडू ने कोई नाम प्रस्तावित नहीं किया था. उन्होंने कहा, अब उन्होंने आरएसएस पृष्ठभूमिवाले एक व्यक्ति का नाम घोषित कर दिया है. हम इसके विरुद्ध हैं, किन्तु हमें भाकपा के भीतर तथा विपक्षी दलों के साथ इस पर विचार-विमर्श करना होगा.

शिवसेना का निर्णय एक-दो दिन में

शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा कि पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे राष्ट्रपति पद के लिए राजग उम्मीदवार को समर्थन देने के मुद्दे पर फैसला करने के लिए पार्टी नेताओं की बैठक बुलाएंगे. राउत ने कहा, अमित शाह ने भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में राष्ट्रपति पद के लिए राजग का उम्मीदवार तय किए जाने के बाद उद्धवजी से बात की. उद्धवजी ने उनसे कहा कि वह किसी फैसले पर पहुंचने के लिए पार्टी नेताओं की बैठक बुलाएंगे और एक-दो दिन में उन्हें अपना जवाब देंगे.

ममता प्रणब, सुषमा या आडवाणी के पक्ष में

वहीं बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि वर्तमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी,सुषमा स्वराजयालालकृष्ष्ण आडवाणी स्तर के किसी व्यक्ति को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया जाना चाहिए था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें