अमेरिका ने फिर चेताया-गुआम तक नहीं पहुंच पायेंगी उत्तर कोरियाई मिसाइलें

वाशिंगटन : अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने इस बात को लेकर आगाह किया है कि उत्तर कोरिया का अमेरिका पर हमला, युद्ध का रूप ले सकता है और सेना गुआम को खतरा पहुंचानेवाली हर मिसाइल को मार गिरायेगी. उत्तर कोरिया ने पिछले सप्ताह कहा था कि वह ऐसी चार मिसाइलों का परीक्षण करने […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | August 15, 2017 1:31 PM

वाशिंगटन : अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने इस बात को लेकर आगाह किया है कि उत्तर कोरिया का अमेरिका पर हमला, युद्ध का रूप ले सकता है और सेना गुआम को खतरा पहुंचानेवाली हर मिसाइल को मार गिरायेगी. उत्तर कोरिया ने पिछले सप्ताह कहा था कि वह ऐसी चार मिसाइलों का परीक्षण करने की योजना बना रहा है, जिनकी पहुंच गुआम तक होगी, लेकिन वे छोटे अमेरिका प्रशांत द्वीप क्षेत्र तक पहुंचने से पहले समुद्र में गिर जायेगी.

यह बयान अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उस बयान के बाद आया था जिसमें उन्होंने प्योंगयांग की ओर से दी जा रही धमकियों का करारा जवाब देते हुए कहा था कि ‘उसको ऐसा सबक सिखायेंगे की वह याद रखेगा.’ मैटिस ने पेंटागन रिपोर्टरों से कहा, ‘अगर उन्होंने अमेरिका पर मिसाइल दागी तो यह बहुत जल्द ही युद्ध का रूप लेगा.’ मैटिस ने कहा, ‘हम किसी भी समय, किसी भी हमले से देश की रक्षा करेंगे.’ उन्होंने कहा, उत्तर कोरिया अगर गुआम को खतरा पेश करनेवाली मिसाइल लाता है, ‘तो उसी समय से, हम पूरा प्रयास करेंगे और सुनिश्चित करेंगे की अमेरिका तक कोई मिसाइल न पहुंचे। ‘ ‘

वहीं, उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन को गुआम के पास मिसाइलें दागने की योजना से अवगत कराया गया है, लेकिन ऐसे संकेत हैं कि वह प्रक्षेपण को अभी रोक कर रखेंगे. यह जानकारी प्योंगयांग के सरकारी मीडिया ने दी है. कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) के अनुसार, किम ने ‘लंबे समय तक योजना का निरीक्षण’ किया और सोमवार को उत्तर कोरिया की मिसाइल इकाइयों के प्रभारी स्ट्रेटेजिक फोर्स की कमान के निरीक्षण के दौरान कल इसके कमांडिंग अधिकारियों के साथ इस पर ‘चर्चा’ की.

उन्होंने कहा कि ‘अमेरिकी साम्राज्यवादियों ने खुद अपने गले में फंदा लगा लिया है.’ लेकिन, किम ने संकेत दिये कि वह अमेरिका-प्रशांत क्षेत्र की ओर मिसाइलों का प्रायोगिक परीक्षण करने की योजना को फिलहाल रोक कर रखेंगे. उन्होंने कहा कि वह ‘अमेरिकी लोगों के मूर्खतापूर्ण बर्ताव को अभी और अधिक देखेंगे.’ केसीएनए ने किम के हवाले से कहा, ‘कोरियाई प्रायद्वीप में खतरनाक सैन्य संघर्ष रोकने और तनाव खत्म करने के लिए जरूरी है कि अमेरिका पहले एक उचित विकल्प बनाये और उसे अमली जामा पहनाये, ठीक उसी तरह, जैसे उसने प्रायद्वीप के पास बड़े परमाणु रणनीतिक उपकरण लगा कर उकसावों की कार्रवाई की थी. उन्होंने अमेरिका से कहा कि वह उत्तर कोरिया को ‘उकसानेवाली धूर्त हरकतें तुरंत बंद करे’ और अब हमें गुस्सा न दिलाये.

Next Article

Exit mobile version