22 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अमेरिका के मैनहट्टन में ट्रक से आतंकी हमला में आठ मरे, हमलावर सेफुलो साइपोव के पास आइएस की पर्ची

मैनहट्टनः अमेरिका के मैनहट्टन में एक संदिग्ध आतंकवादी ने ट्रक से आठ लोगों को रौंद डाला. मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, इस संदिग्ध आतंकवादी ने फुटपाथ आैर साइकिल लेन पर चलने वालों को ट्रक से रौंदने के पहले ‘अल्ला हू अकबर’ का नारा लगाया था. इस घटना में 11 लोग गंभीर रूप से […]

मैनहट्टनः अमेरिका के मैनहट्टन में एक संदिग्ध आतंकवादी ने ट्रक से आठ लोगों को रौंद डाला. मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, इस संदिग्ध आतंकवादी ने फुटपाथ आैर साइकिल लेन पर चलने वालों को ट्रक से रौंदने के पहले ‘अल्ला हू अकबर’ का नारा लगाया था. इस घटना में 11 लोग गंभीर रूप से घायल बताये जा रहे हैं. इस मामले में पुलिस का कहना है कि वह इसे चरमपंथी हमले के रूप में देख रही है. ट्रक से आठ लोगों को रौंदने वाले संदिग्ध को पुलिस हिरासत में ले लिया गया है. मीडिया की खबरों में यह भी बताया जा रहा है कि इस संदिग्ध के पास से आतंकवादी संगठन आर्इएस लिखी एक पर्ची भी लिखी थी.

इसे भी पढ़ेंः पेरिस में आतंकी हमले : आतंक की त्रासदी और भविष्य का भय

गौरतलब है कि फ्रांस के पेरिस के बाद मैनहट्टन में आतंकियों का यह दूसरा ट्रक हमला है. इसके पहले आतंकवादियों ने 14 नवंबर, 2014 को ट्रक से हमला किया था. इस हमले में करीब सैकड़ों लोगों की जानें चली गयी थीं. इसके बाद आतंकियों ने 15 जुलार्इ, 2016 को पेरिस में ट्रक से दूसरी बार हमला किया था, जिसमें करीब 153 लोगों की मौत हो गयी थी आैर सैकड़ों लोग घायल हो गये थे.

इसे भी पढ़ेंः नीस, ब्रुसेल्स, पेरिस के बाद लंदन में आतंकी हमला आतंक का बढ़ता जोर

खबरों में यह भी बताया जा रहा था कि ट्रक ड्राइवर जानबूझकर साइकिल सवार लोगों को टक्कर मारने लगा. इस ट्रक ड्राइवर को पुलिस ने जल्दी ही काबू में कर लिया. यदि पुलिस मौके की नजाकत को भांपते हुए संदिग्ध आतंकी पर काबू नहीं करती, तो मरने वालों की संख्या में आैर इजाफा हो सकता था.

अमेरिकी मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, 29 साल के इस ड्राइवर का नाम सेफुलो साइपोव है. उसे यहां का प्रवासी बताया जा रहा है, जो 2010 में अमेरिका आया था. न्यूयॉर्क के मेयर बिल दे ब्लाजियो ने कहा कि इस हादसे में कम से कम आठ लोग मारे गये हैं और दर्जनों लोग जख्मी हुए हैं. उन्होंने कहा कि ड्राइवर ने साइकिल सवारों को ट्रक से टक्कर मारी. ब्लाजियो ने इस हमले को कायरतापूर्ण आतंकी कार्रवाई बताया है.

उन्होंने कहा कि यह एक कायरतापूर्ण आतंकी कार्रवाई है, जिसमें बेगुनाहों को निशाना बनाया गया. यह उन लोगों पर हमला है, जो अपना काम कर रहे थे और जिन्हें नहीं पता था कि ऐसा कुछ होने जा रहा है. हम जानते हैं कि इस तरह के हमलों का इरादा हमारे धैर्य को तोड़ना होता है, पर हमें पता है कि न्यूयॉर्क के लोग काफी मजबूत हैं और वे अपने सब्र को बनाये रखेंगे.

एक और चश्मदीद ने समाचार चैनल एबीसी चैनल 7 से कहा कि एक सफेद ट्रक मोटरसाइकिल चलने वाली सड़क पर चल रहा था और उसने कई लोगों को टक्कर मारा. मौक़े पर मौजूद एक चश्मदीद ने बताया कि मैंने अपने पीछे से आते हुए एक शोर सुना. एक तेज़ आवाज़ आयी. फिर एक महिला की चीखी. यह कुछ अलग तरह की चीख है. फिर मैं पीछे की तरफ बढ़ा. मैं उस महिला की तरफ गया. मैंने देखा कि एक सफेद पिक-अप ट्रक मोटरसाइकिल वाली लेन पर है. मैं सोच क्या रहा हूं? कुछ बुरा हुआ है. एक आतंकी कार्रवाई.

चश्मदीद ने बताया कि मेरे बगल में और मैं महिला के पास गया. मैंने देखा कि एक सज्जन मोटरसाइकिल चलने वाली सड़क पर लेटे हैं. उस आदमी के ऊपर से वह पिक-अप ट्रक गुजरा था. मैंने देखा कि चारों तरफ क्या हो रहा है. वहां दो पुलिस वालों को देखा और गोलीबारी भी सुनी. ट्रक ने स्कूल बस को भी टक्कर मारी. वहीं, पुलिस का कहना है कि इसमें दो वयस्क और दो बच्चे घायल हुए हैं. ड्राइवर के पास से दो पिस्तौल मिली हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने कहा कि यह हमला एक बीमार और खतरनाक व्यक्ति ने किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें