पाकिस्तान से होगा आतंकवाद का खात्मा ? पढ़ें अमेरिकी रक्षा मंत्री ने क्या कहा

वाशिंगटन : आतंकवाद को लेकर अमेरिकी सरकार पाकिस्तान पर लगामा लगाने की और भी अधिक तैयारी में जुट चुका है. अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने मामले को लेकर कहा है कि दक्षिण एशिया की अपनी नयी रणनीति के तहत अमेरिका सुनिश्चित करना चाहता है कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान में आतंकवादियों का कोई सुरक्षित […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | November 10, 2017 9:23 AM

वाशिंगटन : आतंकवाद को लेकर अमेरिकी सरकार पाकिस्तान पर लगामा लगाने की और भी अधिक तैयारी में जुट चुका है. अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने मामले को लेकर कहा है कि दक्षिण एशिया की अपनी नयी रणनीति के तहत अमेरिका सुनिश्चित करना चाहता है कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान में आतंकवादियों का कोई सुरक्षित पनाहगाह नहीं मिले. उन्होंने कहा कि अमेरिकी नेतृत्व वाले नाटो सदस्यों के पास आतंकवाद संबंधी घटनाओं के लिए इस्लामाबाद की जवाबदेही तय करने के कई रास्ते मौजूद हैं.

मैटिस ने ब्रसेल्स स्थित नाटो मुख्यालय में संवाददाताओं से कहा कि दक्षिण एशिया पर नयी रणनीति में क्षेत्र को एकजुट करना, बलों को पुनर्संगठित करना, उन्हें फिर से मजबूत बनाना और राजनीतिक लक्ष्य में सामंजस्य स्थापित करना शामिल है. उन्होंने कहा कि हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि भारत से लेकर पूरे क्षेत्र में सभी एक ही रणनीति पर काम करें.

मैटिस ने कहा कि हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि किसी भी आतंकवादी संगठन को कहीं भी पनाह नहीं मिले और अफगानिस्तान से जुड़ी सीमा के कारण पाकिस्तान हमारी प्राथमिकता बन जाता है. अमेरिका के रक्षा मंत्री ने कहा कि हम पूरा सरकारी प्रयास कर रहे हैं. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी प्रयास किये जा रहे हैं. और यहां इसे उठाने का एक कारण यह है कि हम सुनिश्चित करना चाहते हैं कि इसको लेकर हम सब एकजुट हैं.

नाटो सदस्यों के साथ बातचीत का जिक्र करते हुए मैटिस ने कहा कि यह एक उल्लेखनीय एकीकरण है, जिसमें हम सभी पाकिस्तान को उग्रवादियों और आतंकवादियों का खात्मा करने के लिए तैयार करने की खातिर काम कर रहे हैं. पाकिस्तान पर मौजूदा रणनीति पर सवाल किये जाने पर मैटिस ने कहा कि ऐसे कई तरीके हैं जिससे अंतरराष्ट्रीय समुदाय उसकी जवाबदेही सुनश्चित कर सकता है.

Next Article

Exit mobile version