24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

The Prophecies : जानें कब तक शासन करेंगे PM Modi, सदियों पुरानी है यह भविष्यवाणी…!

नास्त्रेदमस कीगिनती दुनिया के सबसे बड़े भविष्यवक्ताओं में होती है. 14 दिसंबर 1503 को फ्रांस के छोटे से गांव सेंट रेमी में जन्मे नास्त्रेदमस मूल रूप से डॉक्टर और शिक्षकथे, जिन्हें प्लेग की बीमारियों का इलाज करने में महारत हासिल थी. इन्हें ज्यादा पहचान मिली इनकी कविताओं पर आधारित भविष्यवाणियों से. उन्होंने अपनी मशहूर किताब […]

नास्त्रेदमस कीगिनती दुनिया के सबसे बड़े भविष्यवक्ताओं में होती है. 14 दिसंबर 1503 को फ्रांस के छोटे से गांव सेंट रेमी में जन्मे नास्त्रेदमस मूल रूप से डॉक्टर और शिक्षकथे, जिन्हें प्लेग की बीमारियों का इलाज करने में महारत हासिल थी. इन्हें ज्यादा पहचान मिली इनकी कविताओं पर आधारित भविष्यवाणियों से.

उन्होंने अपनी मशहूर किताब ‘द प्रोफेसीज’ में भविष्य में हाेनेवाली 950 घटनाओं के बारे में इशारा किया था. उनकी अधिकतर भविष्यवाणियां उनकी लिखी कविताओं और कोड में छिपी होती थीं. इस किताब में उन्होंने अपनी बात सेंचुरीज के रूप में लिखी. उनकी लिखी कई भविष्यवाणियां बिलकुल सही साबित हुई हैं.

बीते 50 वर्षों में उनकी 800 भविष्यवाणियां सच की कसौटी पर सही उतरी हैं. सेंचुरीज में सन् 3797 तक के समयकाल की भविष्यवाणियां की गयी हैं. फ्रांस के मेस बाबहम ने 4 मई 1555 को फ्रांसीसी भाषा में नास्त्रेदमस की किताब का प्रकाशन किया था.

सन् 1550 में नास्त्रेदमस ने अपना खुद का पंचांग भी निकालना शुरू कर दिया था. इसमें ग्रहों की स्थिति, मौसम और फसलों के बारे में पूर्वानुमान होते थे. उनमें से ज्यादातर सच निकलते थे. उन्हें अपनी मौत का भी आभास हो गया था.

तो क्या तबाही लेकर आएगा साल 2018 ? नास्त्रेदमस ने कहा था- आत्माएं कब्र से बाहर आएंगी और…

नास्त्रेदमस ने अपनी किताब को लेकर कहा था कि वह जो कुछ भी वह कह रहे हैं, उसे समय सही साबित करेगा. उन्होंने भविष्यवाणियों में स्थान और समय को गुप्त रखकर प्रतीकों द्वारा स्पष्ट किया है.

20वीं शताब्दी में नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियांज्यादा लोकप्रिय हो गयीं और दुनियाभर में घटी कई बड़ी घटनाओं की भविष्यवाणी का श्रेय उन्हें दिया गया.

इनमें द्वितीय विश्व युद्धसेलेकर नेपोलियन और हिटलर का उदय, जापान में परमाणु बम का हमला और अमेरिका में 9/11 का हादसा,अमेरिकी राष्ट्रपति केनेडी और राजकुमारी डायना की मौत जैसी अनेक घटनाएं-दुर्घटनाएं शामिल हैं.

यही नहीं, नास्त्रेदमस ने भारत के संबंध में भी कुछ भविष्यवाणियां की, जिनमें से अधिकांश सच साबित हुए. इनमें भारत की गुलामीऔर आजादी, इंदिरा गांधी और उनके बेटे राजीव गांधी केउदय और मृत्यु का इशारा शामिल है.

बताया जाता है कि नास्त्रेदमस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उदय और लंबे समय तक देश पर राज करने के बारे में भी इशारा किया था. उन्होंने सेंचुरी 1 के 50वें सूत्रमें लिखा है – तीन ओर घिरे समुद्र क्षेत्र में वह जन्म लेगा, जो बृहस्पतिवार को अपना अवकाश दिवस घोषित करेगा. उसकी प्रशंसा और प्रसिद्धि, सत्ता और शक्ति बढ़ती जायेगी और भूमि व समुद्र में उस जैसा शक्तिशाली कोई न होगा.

उन्होंने लिखा है, एक ऐसा व्यक्ति होगा जो निर्धन घर में पैदा होकर दुनिया का मुक्तिदाता कहलायेगा. पहले सभी उससे नफरत करेंगे,लेकिन बाद में सभी उससे प्यार करेंगे. नास्त्रेदमसके अनुसार, वह व्यक्ति सन 2014 से 2026,यानी 20-22 वर्षों तक देश की दशा और दिशा बदलने में जुट जायेगा. उसके नेतृत्व में भारत विश्व गुरु बनेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें