मोदी मैजिक बरकरार : एक्जिट पोल में खिला कमल, भाजपा की बड़ी जीत के आसार

नयी दिल्ली : गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों के नतीजे घोषित किये जाने के चार दिन पहले गुरुवार को कई मीडिया समूहों की ओर से किये गये एग्जिट पोल में इन दोनों राज्यों में भाजपा को स्पष्ट बहुमत की संभावना जतायी गयी है. सात प्रमुख चैनलों व मीडिया समूहों के एक्जिट पोल ने […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | December 15, 2017 8:15 AM

नयी दिल्ली : गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों के नतीजे घोषित किये जाने के चार दिन पहले गुरुवार को कई मीडिया समूहों की ओर से किये गये एग्जिट पोल में इन दोनों राज्यों में भाजपा को स्पष्ट बहुमत की संभावना जतायी गयी है. सात प्रमुख चैनलों व मीडिया समूहों के एक्जिट पोल ने गुजरात में भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला और भाजपा की बड़े अंतर से जीत की संभावना जतायी गयी है. सभी एग्जिट पोल्स के अनुमानों का औसत बता रहा कि गुजरात में भाजपा को 118 से अधिक सीटें मिलने के अनुमान हैं, जो सरकार बनाने के लिए जरूरी 92 के आंकड़े से कहीं ज्यादा है. हिमाचल प्रदेश में भी भाजपा को स्पष्ट बहुमत की संभावना जतायी गयी है. फिलहाल हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की सरकार है.

गुजरात में कांग्रेस ने पाटीदार आंदोलन और अन्य जातीय समीकरणों के जरिये चुनाव को अपने पक्ष में मोड़ने की कोई कसर नहीं छोड़ी थी. दूसरी तरफ भाजपा की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी आक्रामक प्रचार किया था. टुडेज चाणक्य के एग्जिट पोल में गुजरात में भाजपा को सर्वाधिक 135 सीटों का अनुमान लगाया गया है. इसके मुताबिक, कांग्रेस को 47 सीटों से ही संतोष करना पड़ सकता है. टाइम्स नाउ-वीएमआर के एग्जिट पोल में कहा गया कि राज्य में भाजपा को 113 तथा कांग्रेस को 66 सीटें मिलेंगी. रिपब्लिक-सी वोटर के एग्जिट पोल के अनुसार, भाजपा को 108 और कांग्रेस को 74 सीट मिलने का अनुमान है. एबीपी-सीएसडीएस के चुनाव बाद सर्वेक्षण के अनुसार, भाजपा को 117 और कांग्रेस को 64 सीट मिल सकती हैं.

वहीं, एनडीटीवी पर आये एक एग्जिट पोल में कहा गया कि भाजपा को 112 तथा कांग्रेस को 70 सीटें मिल सकती हैं. गुजरात में सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को 92 सीट जीतने की आवश्यकता है. वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को 115, कांग्रेस को 61 तथा अन्य को छह सीटें मिली थीं. हिमाचल प्रदेश विधानसभा को लेकर आये सभी एग्जिट पोल में कांग्रेस के हाथ से सत्ता छीनने और भाजपा की सत्ता में वापसी की संभावना जतायी गयी है.

टाइम्स नाउ-वीएमआर और जी न्यूज-एक्सिस के एग्जिट पोल में भाजपा को 68 सदस्यीय विधानसभा में 51 सीटें मिलने की संभावना जतायी गयी है. टाइम्स नाउ-वीएमआर के एक्जिट पोल में कांग्रेस को 16 और जी न्यूज-एक्सिस के पोल में कांग्रेस को 17 सीटें दी गयी हैं. आजतक-एक्सिस के एक्जिट पोल में भाजपा को 47-55 सीटें मिलने की संभावना जतायी गयी है, वहीं कांग्रेस को 13-20 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. हिमाचल प्रदेश में बीते नौ नवंबर को मतदान हुआ था. सरकार बनाने के लिए 35 सीटों की जरूरत है. हिमाचल की राजनीति में यह देखा गया है कि हर पांच साल पर सत्ता परिवर्तन होता है. एक बार कांग्रेस तो दूसरी भाजपा सत्ता में आती है.

हमने गुजरात विधानसभा चुनाव में 150 सीटें जीतने का लक्ष्य तय किया था.
कैलाश विजयवर्गीय, भाजपा

जानबूझकर एग्जिट पोल में भाजपा की जीत दिखायी जा रही है, ताकि ईवीएम में गड़बड़ी के बावजूद कोई शंका न करे. ये पुरानी चाल है.
हार्दिक पटेल, पाटीदार नेता

यह भी जानें

2015 में बिहार विधानसभा चुनाव में एग्जिट पोल के अनुमान फेल रहे

2012 में गुजरात में भाजपा को मिली सीटें अनुमान के करीब थीं

गुजरात में औसत 67.72% वोट, 2012 के मुकाबले 4% कम

बहुमत

गुजरात : 92

हिमाचल प्रदेश : 35

Next Article

Exit mobile version