अमेरिका कर रहा है ईरान सरकार के विरोधियों का समर्थन

वाशिंगटन : अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के सदस्यों ने ईरान में सरकार विरोधी प्रदर्शनों का सर्मथन किया है. ईरानी शासन द्वारा प्रदर्शनों को कुचलने के लिए उठाए गए कदमों की निंदा करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया गया . सांसदों ने दो के मुकाबले 415 मतों से इस प्रस्ताव को पारित किया. प्रस्ताव में कहा गया […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | January 10, 2018 11:27 AM

वाशिंगटन : अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के सदस्यों ने ईरान में सरकार विरोधी प्रदर्शनों का सर्मथन किया है. ईरानी शासन द्वारा प्रदर्शनों को कुचलने के लिए उठाए गए कदमों की निंदा करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया गया . सांसदों ने दो के मुकाबले 415 मतों से इस प्रस्ताव को पारित किया. प्रस्ताव में कहा गया कि प्रतिनिधि सभा ईरान में दमनकारी, भ्रष्ट शासन के खिलाफ वैध एवं शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों के साथ खडी है और सरकार ईरानी लोगों के मानवाधिकारों का हनन किए जाने की निंदा करती है.

ईरान के कई शहरों में 28 दिसंबर से एक जनवरी के बीच उत्पन्न हुई हिंसा में कम से कम 21 लोगों की मौत हो चुकी है. प्रस्ताव में ईरान पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन द्वारा नए प्रतिबंध लगाए जाने की बात भी कही गई है. विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष एड रॉयस ने कहा, ईरानी लोगों के साथ खडे होकर हमें इस बात को समझाने की आवश्यकता है कि इन प्रतिबंधों का निशाना वे नहीं हैं. उन्होंने कहा, अमेरिकी प्रतिबंध का निशाना दमनकारी, अस्थिर शासन है, ईरान के लोग नहीं। पिछले सप्ताह वाशिंगटन ने पांच ईरानी कंपनियों पर अवैध बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम पर काम करने का आरोप लगाते हुए उन्हें प्रतिबंधित कर दिया था.

Next Article

Exit mobile version