23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

35 साल बाद सऊदी अरब में खुलेगा सिनेमा हॉल, शहजादे सलमान ला रहे हैं बदलाव

रियाद : सऊदी अरब में 35 साल के लंबे अंतराल के बाद 18 मार्च को पहला सिनेमाघर शुरू किया जाएगा. बता दें कि पिछले 35 साल से सऊदी अरब में सार्वजनिक रूप से सिनेमा देखने पर पाबंदी थी. सऊदी की सरकारी मीडिया के अनुसार, एएमसी एंटरटेन्मेंट को सिनेमाघर चलाने के लिए पहला लाइसेंस दिया गया […]

रियाद : सऊदी अरब में 35 साल के लंबे अंतराल के बाद 18 मार्च को पहला सिनेमाघर शुरू किया जाएगा. बता दें कि पिछले 35 साल से सऊदी अरब में सार्वजनिक रूप से सिनेमा देखने पर पाबंदी थी. सऊदी की सरकारी मीडिया के अनुसार, एएमसी एंटरटेन्मेंट को सिनेमाघर चलाने के लिए पहला लाइसेंस दिया गया है. 35 सालों बाद शुरू हो रहेसिनेमाघर में ‘ब्लैक पैंथर’ फिल्म दिखायी जायेगी.

उम्मीद की जा रही है कि एएमसी एंटरटेन्मेंट कंपनी अगले पांच वर्ष में सऊदी अरब के 15 शहरों में 40 से ज्यादा सिनेमाघरों की शुरूआत करेगी. सूचना मंत्रालय के अंतरराष्ट्रीय संचार केन्द्र की ओर से जारी बयान के अनुसार, ‘‘ एएमसी पहला सिनेमाघर 18 अप्रैल को रियाद में खोलने की योजना बना रहा है.’इस मूवी थियेटर में स्त्री – पुरुष के घुलने – मिलने पर पाबंदी नहीं होगी. बता दें कि सऊदी अरब के सार्वजनिक जगहों पर लड़के – लड़कियों के मिलने पर प्रतिबंध है.

सऊदी अरब में हाल के दिनों में हुए कई बदलाव
सऊदी अरब में हाल के दिनों में कई सकरात्मक बदलाव हुए हैं. मोहम्मद बिन सलमान ने कई नये फैसले लिये हैं. इसमें महिलाओं को गाड़ी चलाने की अनुमति देना, उन्हें खेल के मैदानों में प्रवेश आदि शामिल हैं. इसके अलावा सऊदी ने 2030 तक 300 सिनेमा हॉल खोलने का विचार है. इससे उन्हें 24 बिलियन डॉलर की आय होने की उम्मीद है.
क्यों सिनेमाघरों में लगे थे ताले
सऊदी अरब में 1970 में सिनेमाघरों को बंद कर दिया गया था. बताया जाता है कि उस दौरान सऊदी अरब में धार्मिक कट्टरता चरम पर थी. 2017 को सरकार ने इस प्रतिबंध को हटा दिया. दरअसल तेल की गिरती कीमतों से सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है. शहजादे सलमान इन दिनों अमेरिका दौरे पर हैं. वहां वह निवेश का माहौल बनाने में जुटे हैं, ताकि अर्थव्यवस्था पर तेल की निर्भरता कम हो.
सऊदी अरब में लोग हॉलीवुड फिल्मों को काफी पसद करते हैं लेकिन सिनेमा पर वहां बैन है. हालांकि घरों में लोग टेलीविजन सीरियल देखते हैं. तीन करोड बीस लाख आबादी वाले देश में सिनेमा को रोजगार की दृष्टिकोण से देखा जा रहा है. एएमसी के पहले सिनेमाहॉल में 500 सीट हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें