मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल गयूम को 19 महीने की जेल

माले : मालदीव की एक अदालत ने पूर्व राष्ट्रपति ममून अब्दुल गयूम को पुलिस की जांच में सहयोग नहीं करने पर 19 महीने जेल की सजा सुनायी है. उन पर सरकार का तख्तापलट करने की साजिश रचने के आरोप है. राष्ट्रपति यामीन अब्दुल गयूम के शासनकाल में गयूम (80) जेल की सजा पानेवाले दूसरे पूर्व […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | June 13, 2018 7:49 PM

माले : मालदीव की एक अदालत ने पूर्व राष्ट्रपति ममून अब्दुल गयूम को पुलिस की जांच में सहयोग नहीं करने पर 19 महीने जेल की सजा सुनायी है. उन पर सरकार का तख्तापलट करने की साजिश रचने के आरोप है.

राष्ट्रपति यामीन अब्दुल गयूम के शासनकाल में गयूम (80) जेल की सजा पानेवाले दूसरे पूर्व राष्ट्रपति हो गये हैं. उन्होंने वर्ष 1978 से 2008 तक हिंद महासागर के इस द्वीपीय देश पर शासन किया था. अपना मोबाइल फोन जांच अधिकारियों को नहीं सौंपने पर एक अदालत ने उन्हें एक साल, सात महीने और छह दिन जेल की सजा सुनायी. गयूम के साथ गिरफ्तार किये गये देश के प्रधान न्यायाधीश अब्दुल्ला सईद को भी उसी अपराध के लिए समान सजा दी गयी. निचली अदालत के फैसले को कथित तौर पर प्रभावित करने के लिए सईद को पूर्व में इसी तरह की जेल की सजा सुनायी गयी थी.

गयूम के 30 साल के शासन के खात्मे के साथ मालदीव 2008 में बहुदलीय लोकतंत्र बन गया था. हालांकि, 2013 में चुने गये यामीन ने कई फैसले को पलट दिया था.

Next Article

Exit mobile version