अमेरिका में बंदी बनाये गये भारतीयों को हथकड़ियां लगाकर नहीं रखा जा रहा

वाशिंगटन : अमेरिका में अवैध तरीके से प्रवेश करने के लिए हिरासत में लिए गये करीब 50 भारतीय नागरिकों को हथकड़ियां नहीं लगाई गयी. इन बंदियों को कानूनी सहायता प्रदान करने वाले एक समूह की एक स्वयंसेवी ने शनिवार को यह जानकारी दी जो इन कैदियों से रोजाना मुलाकात करती हैं. मीडिया में आई खबरों […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | July 21, 2018 2:39 PM

वाशिंगटन : अमेरिका में अवैध तरीके से प्रवेश करने के लिए हिरासत में लिए गये करीब 50 भारतीय नागरिकों को हथकड़ियां नहीं लगाई गयी. इन बंदियों को कानूनी सहायता प्रदान करने वाले एक समूह की एक स्वयंसेवी ने शनिवार को यह जानकारी दी जो इन कैदियों से रोजाना मुलाकात करती हैं.

मीडिया में आई खबरों में दावा किया गया था कि अपने देश में धार्मिक और राजनीतिक उत्पीड़न के डर से अमेरिका में शरण मांगने आए भारतीय आव्रजकों के साथ ओरेगन की एक संघीय जेल में अपराधियों जैसे सुलूक किया जा रहा है. उन्हें यहां कई हफ्तों से बंदी बना कर रखा गया है.

सामुदायिक कॉलेज की प्रोफेसर नवनीत कौर ने कहा कि उन्होंने यह बयान नहीं दिया था कि जेल में बंदी बनाकर रखे गए आव्रजकों को यहां बंद करने के बाद से हर वक्त हथकड़ियों और जंजीर से बांध कर रखा जाता है. उनके बयान को मीडिया में गलत तरीके से पेश किया गया.

शेरिडन (ओरेगॉन) जेल में बंद 50 भारतीय कैदियों को कानूनी सहायता उपलब्ध करा रहे इनोवेशन लॉ लैब से जुड़ी स्वयंसेवी कौर ने कहा कि उन्होंने अमेरिका में आईसीई द्वारा हिरासत में लिए गए आव्रजकों के मानवाधिकारों के घोर उल्लंघन के कुछ उदाहरण दिए थे जिन्हें दूसरे तरीके से समझा गया. हालांकि उन्होंने कहा कि उनकी समझ के मुताबिक शेरिडन जेल में अब हालात में कुछ सुधार हुए हैं.

Next Article

Exit mobile version