अमेरिका और उत्तर कोरिया परमाणु हथियार खत्म करने पर कहां अटके?

वाशिंगटन : अमेरिका के विदेश मंत्री ने कहा है कि उत्तर कोरिया के संभावित परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर उस देश से बातचीत चल रही है. पोम्पिओ ने शुक्रवार को पत्रकारों से कहा, ‘हम उत्तर कोरिया के साथ कई मुद्दों पर अब भी बातचीत कर रहे हैं कि कैसे सिंगापुर शिखर वार्ता के दौरान कियेगये वादों […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | September 15, 2018 9:40 AM

वाशिंगटन : अमेरिका के विदेश मंत्री ने कहा है कि उत्तर कोरिया के संभावित परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर उस देश से बातचीत चल रही है. पोम्पिओ ने शुक्रवार को पत्रकारों से कहा, ‘हम उत्तर कोरिया के साथ कई मुद्दों पर अब भी बातचीत कर रहे हैं कि कैसे सिंगापुर शिखर वार्ता के दौरान कियेगये वादों को पूरा किया जाये.’

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ 12 जून को हुई ऐतिहासिक शिखर वार्ता में उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण का संकल्प जताया था.

बहरहाल, अभी किसी चीज पर सहमति नहीं बनी है और दोनों देश इस बात को लेकर बंटे हुए हैं कि किस तरह यह लक्ष्य हासिल किया जायेगा.

पिछले महीने, ट्रंप ने अचानक पोम्पिओ की प्योंगयांग की पूर्वनिर्धारित यात्रा रद्द कर दी थी. शीर्ष अमेरिकी राजनयिक पोम्पिओ ने कहा कि अमेरिका संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों को लागू करने के लिए पहले की तरह ही प्रतिबद्ध है.

Next Article

Exit mobile version