अमेरिका ने मालदीव के राष्ट्रपति को चुनाव जीतने पर दी बधाई

वॉशिंगटन : मालदीव के राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने पर इब्राहीम मोहम्मद सोलिह को बधाई देते हुये अमेरिका ने सोमवार को कहा कि वह एक स्वतंत्र और समृद्ध मालदीव के साथ-साथ एक स्वतंत्र और खुले हिंद महासागर क्षेत्र में अपने साझा हितों पर नई सरकार के साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार है. […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | September 25, 2018 11:52 AM

वॉशिंगटन : मालदीव के राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने पर इब्राहीम मोहम्मद सोलिह को बधाई देते हुये अमेरिका ने सोमवार को कहा कि वह एक स्वतंत्र और समृद्ध मालदीव के साथ-साथ एक स्वतंत्र और खुले हिंद महासागर क्षेत्र में अपने साझा हितों पर नई सरकार के साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार है. मालदीव के चुनाव आयोग ने सोमवार को विपक्ष के प्रत्याशी सोलिह को राष्ट्रपति चुनाव में विजेता घोषित किया और कुछ घंटों के तनाव के बाद देश के सत्तारूढ़ राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने हार मान ली.

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने कहा, ‘‘अमेरिका मालदीव में 23 सितंबर को हुए राष्ट्रपति चुनाव में इब्राहीम मोहम्मद सोलिह की जीत पर उन्हें बधाई देता है .” उन्होंने कहा कि अमेरिका मालदीव के लोगों की लोकतांत्रिक प्रक्रिया और एक चुनाव में विशेष स्तर पर भागीदारी की सराहना करता है जिसने उनके देश के इतिहास में एक नये अध्याय की शुरूआत की.
हीथर ने कहा ‘‘हम उम्मीद करते हैं कि सभी दल मालदीव के लोगों की इच्छा का सम्मान करेंगे और 17 नवंबर को परिवर्तन के जरिए सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण का स्वागत करेंगे . ” दूसरी तरफ, कनाडा सरकार ने भी मालदीव के लोगों को बधाई दी. सरकार ने कहा कि मालदीव के लोग शांतिपूर्ण मतदान करने के लिए भारी संख्या में घर से निकले जो उनके लोकतांत्रिक अधिकारों का प्रयोग करने की उनकी मजबूत इच्छा प्रदर्शित करता है .

Next Article

Exit mobile version