अमेरिका में फ्लू से हुई 80,000 लोगों की मौत

न्यूयॉर्क : अमेरिका में पिछली सर्दियों में फ्लू और उससे जुड़ी अन्य दिक्कतों के चलते तकरीबन 80,000 लोगों की जान गयी. यह कम से कम पिछले चार दशक में हुई सबसे ज्यादा मौतें हैं. सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के निदेशक डॉ रॉबर्ट रेडफील्ड ने मंगलवार रात को दिये एक साक्षात्कार में यह खुलासा […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | September 27, 2018 9:42 AM

न्यूयॉर्क : अमेरिका में पिछली सर्दियों में फ्लू और उससे जुड़ी अन्य दिक्कतों के चलते तकरीबन 80,000 लोगों की जान गयी. यह कम से कम पिछले चार दशक में हुई सबसे ज्यादा मौतें हैं.

सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के निदेशक डॉ रॉबर्ट रेडफील्ड ने मंगलवार रात को दिये एक साक्षात्कार में यह खुलासा किया.

वैंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी के टीकाकरण विशेषज्ञ डॉ विलियन शाफनर ने कहा, ‘स्वास्थ्य अधिकारी मृतक संख्या के जिस अनुमान के आधार पर पिछले वर्ष को खराब बता रहे थे, उसके मुकाबले यह संख्या दो दोगुनी है.’

सीडीसी के अनुसार, हाल के वर्षों में फ्लू से संबंधित बीमारियों के चलते एक वर्ष में 12 हजार से 56 हजार लोगों की मौतें हुई. पिछली सर्दियों में अमेरिका ने हाल के वर्षों के सबसे खराब फ्लू का सामना किया था.

फ्लू का टीका नहीं रहा कारगर

विशेषज्ञों ने बताया कि यह इतना खराब साल था कि फ्लू का टीका कारगर नहीं रहा. हालांकि, साथ ही उन्होंने कहा कि टीकाकरण अब भी कारगर है, क्योंकि लोग इससे कम बीमार पड़ते हैं और उनकी जान बचती है.

अमेरिका के स्वास्थ्य अधिकारी गुरुवार को वाशिंगटन में एक मीडिया कार्यक्रम आयोजिन करने पर विचार कर रहे हैं, जहां वह आगामी सर्दियों में फ्लू से बचने के लिए टीकाकरण की महत्ता पर जोर देंगे.

Next Article

Exit mobile version