अमेरिका ने ईरानी हमले की आशंका के बीच इराक के बसरा में वाणिज्य दूतावास बंद किया

न्यूयॉर्क : अमेरिका ने ईरान पर ‘अप्रत्यक्ष रूप से फायरिंग’ करने का आरोप लगाते हुए प्रदर्शनों से प्रभावित दक्षिणी इराक के बसरा शहर में अपना वाणिज्य दूतावास बंद कर दिया है. विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने शुक्रवार को आदेश दिया कि आपातकालीन कर्मचारियों को छोड़कर बाकी अन्य कर्मचारी बसरा छोड़ दें. बगदाद में स्थित दूतावास […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | September 29, 2018 9:31 AM

न्यूयॉर्क : अमेरिका ने ईरान पर ‘अप्रत्यक्ष रूप से फायरिंग’ करने का आरोप लगाते हुए प्रदर्शनों से प्रभावित दक्षिणी इराक के बसरा शहर में अपना वाणिज्य दूतावास बंद कर दिया है.

विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने शुक्रवार को आदेश दिया कि आपातकालीन कर्मचारियों को छोड़कर बाकी अन्य कर्मचारी बसरा छोड़ दें. बगदाद में स्थित दूतावास से ही वाणिज्य दूतावास का काम होगा.

पिछले कई सप्ताह से तेल संपन्न इराक के दक्षिणी हिस्से में प्रदर्शनकारी बेरोजगारी और सरकार की अक्षमता के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं.

पोम्पिओ ने ‘अप्रत्यक्ष हमले’ के पीछे ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड से संबद्ध लड़ाकों को जिम्मेदार ठहराया. अप्रत्यक्ष हमले का मतलब यहां रॉकेट या आयुध का इस्तेमाल अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के खिलाफ करना है.

उन्होंने कहा, ‘मैंने यह स्पष्ट कर दिया है कि ईरान को यह समझना चाहिए कि अमेरिका इस तरह के हमलों पर तेजी से और उचित कार्रवाई करेगा.’

Next Article

Exit mobile version